डायटिंग कैसे करें व डायटिंग चार्ट – How to diet and dieting chart in Hindi

How to diet and dieting chart in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सभी को डायटिंग (Dieting) कैसे करें व डायटिंग चार्ट के बारे में बताने वाली हूं। आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों ने अपनी हेल्थ का ख्याल रखना ही छोड़ दिया है। तभी आज के समय में लोगों में काफी ज्यादा बीमारियों का होना बढ़ रहा है। साथ ही लोग कभी भी कुछ भी खा लेते हैं। जोकि सबसे बड़ी समस्या हमारी हेल्थ के लिए बन चुकी है।

अपनी डाइट का भी लोग सही तरीके से ख्याल नहीं रख पाते हैं। वही दूसरी तरफ बहुत से लोग डायटिंग (Dieting) कैसे करें। इस बारे में बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते हैं। क्योंकि एक अच्छी डाइट ही एक अच्छी हेल्थ को प्रदर्शित करती है। हालांकि लोग डायटिंग (Dieting) के बारे में काफी ज्यादा तर्क विचार करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें डायटिंग के बारे सही जानकारियां नहीं मिल पाती है। तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपको डायटिंग (Dieting) के बारे में पूरी जानकारी देने वाली हूं। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

 

डायटिंग (Dieting) क्या है?

दोस्तो आप में से बहुत से लोगो को यह लगता है कि डायटिंग (Dieting) का मतलब होता है भूखा रहना जो की पूरी तरह गलत है। बहुत से लोग डायटिंग करने के चक्कर में भूखे भी रहते हैं। जिससे वह कमजोर व उनकी हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। डायटिंग (Dieting) का मतलब यह होता है, कि हम अपने खान-पान में बदलाव लाकर अच्छा पौष्टिक  आहार को समिलित करें। जिससे आपकी हेल्थ पर अच्छा प्रभाव पड़े। और आपकी हेल्थ अच्छी रहे। डायटिंग का मतलब यही है अपना आहार पौष्टिक व संतुलित रखे।

 

डायटिंग चार्ट (Dieting Chart)

 

सुबह उठने के बाद

अगर आप एक अच्छी डायटिंग (Dieting) करना चाहते हैं तो सबसे पहले सुबह उठ कर खाली पेट गुनगुना पानी पिए। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा आपकी पेट की चर्बी घटती है। साथ ही बीमारियों से बचाव व खून भी साफ रहता है। इसके अलावा आपकी स्किन भी चमकदार होती है। इसलिए यह तरीका रोज जरूर अपनाए। साथ ही आप नीबू पानी ले सकते हैं उसमे आप शहद जरुर मिलाएं।

 

नाश्ते में ये पोषक तत्व शामिल करे।

दोस्तो आप सभी में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे। जो नाश्ते में चाय बिस्किट्स नमकीन तक का नाश्ता करते होंगे। जो बिल्कुल आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। दोस्तो आप सभी को नाश्ते में 1 गिलास दूध, और साथ में भिगोये हुए बादाम, किशमिश लेने चाहिए। या फिर आप 3 से 4 सब्जियों के साथ प्याज, टमाटर के छोटे बारीक़ टुकड़े कर के सैंडविच बना कर खा सकते है जोकि बहुत ही हेल्थी है। साथ ही आप फलो का जूस भी ले सकते है। सुबह का नाश्ता सभी को थोड़ा हेवी करना चाहिए। पोषक तत्वों व विटामिन आदि हमारे नाश्ते में जरूर होने चाहिए।
How to diet and dieting chart in Hindi

दोपहर लंच से पहले ।

दोस्तो हम सभी को पूरे दिन में एक फल जरूर लेना चाहिए। इसलिए 12 बजे कोई भी एक फल जरूर खाएं। इससे आपकी सेहत अच्छी भी होगी साथ ही एनर्जी भी अधिक रहेगी। जिससे की पूरा दिन काम करने में आपकी एनर्जी बरकरार रहेगी।

 

दोपहर के लंच में ये खाएं।

दोस्तो आपको दोपहर के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर लेनी चाहिए। साथ ही आपको सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए। 2 रोटी सब्जी, साथ में दाल, थोड़े चावल, लस्सी या दही का सेवन करना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ अच्छा रहता है। और कभी भी आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पड़ता है।

 

शाम के 4 बजे।

शाम के 4 बजे आपको टी व कॉफी का सेवन करना चाहिए। साथ में बिस्किट्स जरूर ले। ताकि पेट में गेस जैसी समस्या ना हो। क्योंकि खाली टी या कॉफी लेने से यह समस्या हो सकती है। साथ ही आपकी थकावट टी कॉफी लेने से ख़तम हो जाती है।

How to diet and dieting chart in Hindi

रात में भोजन करते समय।

दोस्तो आपको पहले तो रात के समय बहुत कम मात्रा में भोजन करना चाहिए। शायद आपने एक कहावत भी सुनी होगी कि सुबह का भोजन अमीर की तरह करे रात का भोजन गरीब की तरह करे। इसका मतलब यह होता है कि सुबह हेवी भोजन करे और रात को हल्का भोजन करें। क्योंकि रात के समय हम सोने जा रहे होते हैं। उस टाइम हमे ज्यादा एनर्जी नहीं चाहिए होती। आप थोड़े से चावल और 2 रोटी सब्जी सलाद के साथ ले सकते है।

 

डायटिंग करने के लाभ।

*सबसे पहले आप हेल्थी स्वस्थ रहोगे और आपको दिमाग फ्रेश रहेगा।

*डायटिंग करने से बीमारियों से मुक्ति मिलेगी हार्ट स्वस्थ रहेगा पूरा शरीर फिट रहेगा। किसी भी तरह की केल्शियम या अन्य कोई भी बीमारी नहीं लगेगी।

डायटिंग करने से जंक फूड से खाने से बचाव होगा और बेकार बहार का बेकार खान पान से छुटकारा मिल जाएगा। इससे आपकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ने से बचाव होगा।

*डायटिंग करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा एक दम सही रहेगी।

*डायटिंग करने से इंसान तनाव मुक्त रहता है। साथ ही पोजिटिव रहता है। एनर्जी बनी रहती है और वह खुश भी रहता है।

*डायटिंग करने में व्यक्ति एक्सरसाइज भी करता है। जिससे उसमे पूरा दिन फुर्ती रहती अलास जैसी बीमारी दूर रहती है।

*सही से डायटिंग करने से सभी तरह के पोषक तत्व व केल्शियम विटामिन शरीर को मिलते हैं। जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहती है। साथ ही फिट व स्वास्थ बॉडी रहती है।

*डायटिंग करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है इससे हमारा वजन मेनटेन रहता है

निष्कर्ष

दोस्तो डायटिंग करने से पहले से किसी डॉक्टर् की सलाह जरूर लें। ताकि आपकी डायटिंग आपके बजन के हिसाब से आपको डॉक्टर्स ज्यादा अच्छा बता सकते हैं। वैसे इस आर्टिकल लेख से भी आपको डायटिंग करने में काफी मदद मिलेगी। तो दोस्तो उम्मीद करती हूं आपकी डायटिंग हेल्थी व स्वस्थ हो। तो आपको यह लेख कैसा लगा मुझे कमेंट में जरूर बताएं।

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

(जैनब खान)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *