वजन बढ़ाने के आसान तरीके – How to Gain Weight Fast in Hindi

Weight Gain Tips in Hindi – वजन बढ़ाने के आसान तरीके – दोस्तों, आजकल हर कोई अच्छी बॉडी बनाने के लिए व वजन बढ़ाने के लिए विज्ञापनों द्वारा दिखाए गए केप्सूल, पाउडर आदि जैसी दवाइयों सेवन करते है. जिससे उनकी बॉडी में कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है. और उनका तेज़ी से वजन तो बढ़ जाता है, लेकिन यह बहुत ही हानिकारक होता है.

अधिकतर लोग पतले लोगो को कुपोषण का शिकार बोलते है. जिससे वह टेंशन लेने लग जाते है और इसी टेंशन की वजह से उनके शरीर का विकास नहीं हो पाता। सही से खाना-पीना भी टाइम पर नहीं खा पाते. 

दोस्तों, पतला होना कोई बीमारी नहीं होती है. बस आप खुश रहे अच्छा खाते-पीते रहे। इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता है सबके अंदर कुछ न कुछ कमी होती है. इसलिए मस्त रहे. 

 

नीचे कुछ टिप्स है जिनसे आपको वजन बढ़ाने में हेल्प मिलेगी.

 

वजन बढ़ाने के आसान तरीके –

*ज्यादा से ज्यादा कैलोरी ले –  हमेशा सुबह में भारी नाश्ता ले। आपको कैलोरी का सेवन जयादा से ज्यादा करना होगा तभी आप मोटे हो पाएंगे। कैलोरी के लिए आप आप उबले हुए आलू खाये। और केले दूध का सेवन करे। खजूर खाये।    

 

*अगर आप वेजिटेरिअन नहीं है तो मांस-मछली का सेवन करे –  चिकन, मटन, मछली में विटामिन प्रोटीन वसा भरपूर मात्रा में मिलता है।  इसके अलावा यह रक्तचाप मांसपेशियों कोशिकाओं को बढ़ाता है. जिससे आपकी हेल्थ पर अच्छा फर्क पड़ता है. और आपके वजन में भी बढ़ोतरी होती है।    

 

*पौष्टिक आहार खाएं –  रोज सुबह नाश्ते में मक्खन,अंडा, दूध, घी का सेवन करे। जिससे आपके शरीर में पुरे दिन ऊर्जा रहेगी। और तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा,आपके शरीर का पतलापन खत्म होगा।   

 

*हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएं –  दोपहर व शाम के समय में हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाये। इनमें सभी पोषक तत्वो की मात्रा मिलती है , जो की शरीर के विकास के लिए जरुरी होती है। 

 

*फल भी खाये –  फल तो हर व्यक्ति को हर दिन खाना चाहिए क्योकिं फलो में विटामिन, प्रोटीन इत्यादि पाए जाते है. जो की शरीर के लिए बहुत ही जरुरी है. जैसे- सेब, अनार, पपीता, केला, अमरुद, चेरी आदि। इससे हमारा खून व वजन की मात्रा में काफी फर्क आएगा।  और आपके शरीर की बीमारियां भी दूर होंगी एवं आप स्वस्थ रहेंगे।

 

*ड्राई फ्रूट्स व शहद ले –  अपने वजन को बढ़ाने के लिए रोज सुबह- शाम बादाम, किशमिश, काजू , पिस्ता, इत्यादि का सेवन करे।  इनमे पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट वसा होती है। जो कि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. ताकत और एनर्जी के लिए साथ में शहद भी जरूर खाये इससे वजन जल्दी बढ़ता है। 

 

*व्यायाम करे –  व्यायाम करने से हमारी मासपेशियां मजबूत होती है। और मांस भी बढ़ता है. इससे हमारा शरीर स्वस्थ व दिमाग भी अच्छा रहेगा। और आपको भूख लगेगी वजन तेजी बढ़ेगा। व्यायाम से पेट की चर्बी भी नहीं बनती और बॉडी भी फिट रहती है. पाचन तंत्र अच्छा रहता है और खाना पचने में आसानी रहती है।

 

 *फ़ास्ट फ़ूड से दूर रहे –  आजकल लोग स्वाद के चक्कर में फ़ास्ट फ़ूड खा लेते है। जो स्वास्थ को ख़राब करते है।  इससे वजन तो नहीं बढ़ता लेकिन चर्बी बढ़ जाती है। जो कि बीमारियां पैदा करती है. और पाचन तंत्र को ख़राब कर देती है।

 

*नशीले प्रदार्थो से बचे –  नशे से जितना दूर रह सकते हो रहो।  नशे से न ही आपकी बॉडी बल्कि आपके फेफड़े भी ख़राब होते है। और पाचन तंत्र ख़राब होता है जो की आपके वजन को कभी बढ़ने नहीं देता है. इसलिए नशे से सम्बंधित हानिकारक पर्दार्थो से हमेशा दूर रहे।  

 

*खुश रहे व तनाव मुक्त रहे –  स्वास्थ्य का पहला नाम ही तनावमुक्त रहना व खुश रहना है. अपनी जिंदगी में हमेशा टेंशन फ्री रहे।  क्यूंकि स्ट्रेस आपकी बॉडी को कभी नहीं बढ़ा सकती। इससे हमेशा आपका वजन ही कम होगा।और आप तनाव से कई बीमारियां भी पनपती है. और आप अस्वस्थ रहते है. इसलिए हमेशा खुश रहे, चिंतामुक्त रहे और लाइफ को एन्जॉय करे। 

Thank you…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *