घर पर ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये – How to increase oxygen level in Hindi

How to increase oxygen level in Hindi : दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको ऑक्सीजन लेबल को बढ़ाने के उपाय बताने वाली हूं। जो आप अपने घर पर रह कर भी अपना सकते है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोना की दूसरी लेहर ने काफी ज्यादा पैर पसार लिए है। जिसके चलते काफी लोगो की जान तक जा रही है।

खासतौर पर ऑक्सीजन की वजह से लोगों ने अपनी जान खो दी है। क्योंकि हॉस्पिटल में भी ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी काफी ज्यादा हो रही है। जिस वजह से लोगों को  हॉस्पिटल में ऑक्सीजन मिलना बंद हो गया है। इसलिए डॉक्टर्स भी घरेलू उपाय की सलाह दे रहे हैं। जो ऑक्सीजन लेबल को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते है। तो चलिए जानते हैं ऑक्सीजन लेबल को किस तरह बढ़ा सकते हैं।

 

 

पेट के बल लेटे।

डॉक्टर्स के अनुसार अगर किसी भी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेबल घट रहा है तो उसे बेड पर पेट के बल लेटकर तेज़ी से सांस लेनी चाहिए। जिससे ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ेगा और साफ ऑक्सीजन अंदर जाएगी। जो आपके ऑक्सीजन लेबल को बढ़ा देता है यह तरीका जरूर अपनाएं।

 

खान पान का खयाल रखना जरूरी है।

जितना हो सके आयरन विटामिन से भरपूर भोजन ले। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करे। जिससे आपका ऑक्सीजन लेबल काफी अधिक अच्छा रहेगा। और ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

 

फलों का जूस लें।

अगर आपको अपने ऑक्सीजन लेबल को सही रखना है तो आप सभी को फलो का जूस जरूर लेना चाहिए। जिससे आप स्वस्थ भी रहेंगे साथ ही आपका ऑक्सीजन लेबल भी काफी हद तक बढ़ेगा।

ऑक्सीजन की कमी से निजात मिल सकेगा।

 

 

पेड़ पोधे लगाए।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारी प्रकृति काफी ज्यादा नष्ट हो चुकी है। जिस वजह से आए दिन कोई न कोई आपदा आती रहती है। पेड़ पोधो का भी नष्ट होता जा रहा है। जिस वजह से ऑक्सीजन की कमी आयी है। इसलिए जितना हो सके पेड़ पोेधे लगाए और पेड़ पोधों का बचाव करे।

 

योगा करें।

जिन लोगों को ऑक्सीजन की कमी होती है। या कोई भी बीमारी होती है तो उसे योगा करने की आदत बना लेनी चाहिए। क्योंकि सुबह ताज़ा हवा लेना। ऑक्सीजन लेबल को बढ़ाना है। यह एक बेहतर प्राकृतिक तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *