पाचन तंत्र को मजबूत कैसे बनाये? | How to make the digestive system strong in Hindi

How to make the digestive system strong in Hindi :  जैसा की आप जानते हैं, कि हमारा पाचन तंत्र का मजबूत होना कितना जरूरी है। पाचन तंत्र मजबूत होगा तो खाया-पिया हमारे शरीर में लगेगा। हमारी सेहत भी अच्छी रहेंगी। जैसा कि आपने देखा होगा कि बहुत से लोग इतने दुबले-पतले होते है, कि सभी लोग उनका मज़ाक बनाते रहते है। इसका महत्वपूर्ण कारण यही है कि उनकी पाचन शक्ति मजबूत नहीं होती है। चलिए जानते हैं  कि आप अपनी पाचन शक्ति को कैसे मजबूत बना सकते है।

दोस्तों, मैं यहाँ आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रही हूं। जो आपकी पाचन शक्ति को सुधारने में मददगार है।

 

नींबू पानी का सेवन करे।

दोस्तो, अगर आपको अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना है। तो रोज सुबह नींबू पानी का सेवन करे। जिससे आपका पाचनतंत्र मजबूत होगा। और नींबू हमारी पेट की समस्याओं को भी दूर करता है। जैसे पेट में गैस बनना, जलन होना आदि को खत्म करता है।

 

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना।

पाचन तंत्र को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है, पानी का अधिक सेवन करना। हर 2 घंटे में एक गिलास पानी-पीना इससे आपको बहुत फायदा होगा पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, और हमारे खाने को भी पचाने में सहायक होता है।

 

समय पर भोजन करे।

जो लोग समय पर भोजन नहीं करते उन लोगों का पाचन तंत्र सही ढंग से काम नहीं करता। ऐसे में उनका पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, और सही ढंग से खाना भी नहीं पच पाता, इस वजह से पेट में रोग भी उत्पन हो जाते है। इसलिए समय से खाना खाए, और कभी भी अपनी भूख को ना मारे।

 

पौष्टिक और संतुलित भोजन करे।

दोस्तो अपने पाचन तंत्र को अच्छा रखने के लिए आपको अच्छा भोजन और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। और कभी भी बासी भोजन ना खाए, इससे आपका पाचन शक्ति बिगड़ने लगती है। इसलिए जरूरी है, कि अपने भोजन में  पौष्टिक आहार ले। ताकि आपके शरीर में किसी भी तरह की बीमारी उत्पन ना हो सके।

 

वसा युक्त वा ऑयली भोजन का सेवन ना करे।

हमें अपने आहार में ऑयली वा वसा युक्त आहार नहीं खाना चाहिए। क्योंकि वसायुक्त और ऑयली खाना हमारे पाचनतंत्र को ख़राब करता है। और ऑयली वा वसा युक्त खाना-खाने से खट्टी डकारे और जी मचलाना जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है, और वसा युक्त ऑयली खाना हमारे पाचन तंत्र की रफ्तार को कम कर देता है, जिससे खाना भी सही से नहीं पच पाता।

 

आंवले का सेवन करें।

आंवले का सेवन हमें रोज करना चाहिए, इससे हमारे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। और हमारा खाना भी सही ढंग से पच जाता है। हमें आंवले से हमें विटामिन-सी मिलता है। और ये हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखने में भी मदद करता है।

 

अदरक का सेवन करे।

अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छे से कम नहीं कर रही है। तो ऐसे में आप अदरक को पानी में डालकर उसमे शहद मिला कर सही से उबाल ले इस रस को रोज सुबह शाम पिएं, इससे आपका पाचनतंत्र मजबूत होगा।

 

ब्लैक टी का सेवन करे।

ब्लैक टी आपके पाचन शक्ति को बढ़ाने में सहायक है। ब्लैक टी में लौंग, सौंफ, अदरक, इलायची और कालीमिर्च आदि को ब्लैक टी में डाल कर उसे अच्छे से उबाल कर रोज सुबह इसका सेवन करे। यह नुस्खा बहुत ही लाभदायक हैं।

 

योगा करना।

अपनी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए रोजाना सुबह योगा करना चाहिए। योगा करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहता है, जिससे हमारा शरीर भी अच्छा रहता है। इसलिए योगा करे और अपने शरीर को लचीला बनाए।

 

पाचन तंत्र कमजोर होने के कुछ कारण

एसिडिटी
गैस बनना।
पेट में जलन
भूख ना लगना
जी मचलना
एक जगह बैठे-बैठे काम करना
पानी का कम सेवन करना
अधिक मात्रा में भोजन करना
जंक फ़ूड का लगातार सेवन करना
तनाव में रहना।
नींद पूरी न करना।
नशा करना
डायरिया व कब्ज की शिकायत।

 

जैनब खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *