जवाँ रहने के लिए क्या करें | How to Stay Healthy and Young

How to Stay Healthy and Young : दोस्तो, हम सभी चाहते हैं कि हम हमेशा जवां दिखे और खूबसूरत दिखे। लेकिन आजकल की हमारी युवा पीढ़ी पर समय से पहले ही बुढापा झलकने लगता है। क्यूंकि हमारी जीवनशैली कुछ ऐसी हो गई है कि ना तो हम अपनी हेल्थ का खयाल रख पा रहे हैं। ना ही समय से कोई कार्य कर पा रहे हैं। आप सभी ने देखा भी होगा कि कुछ लोगो की उम्र ज्यादा होती है। लेकिन उन्हे देख कर बिल्कुल नहीं लगता कि वह बहुत ज्यादा उम्र के हैं।

दूसरी ओर बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं। जिनके चेहरे पर झुरिया और वक्त से पहले बुढापा झलकने लगता है। फिर वो लोग तरह तरह की क्रीम और भी बहुत कुछ करते हैं। लेकिन फिर भी कोई फायदा होता। क्यूंकि वो लोग खुद का सही ठंग से ख्याल नहीं रखते हैं। तो चलिए दोस्तो जान लेते हैं कि अगर आप सभी को जल्दी बूढ़ा नहीं होना तो ऐसा क्या करें।

How to Stay Healthy and Young

खान पान का रखे ख्याल।

दोस्तो आज की व्यस्त लाइफ में लोग अपने खान पान का ज़रा भी ख्याल नहीं रखते।  जिसकी वजह से वह जल्दी बूढ़े होने लगते हैं। शरीर में कमजोरी बीमारी पैदा होती है। इसलिए जितना हो सके हेल्दी खाना खाएं। समय पर ही भोजन करें। जूस, फल, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। तभी आप स्वस्थ रहेंगे। समय से पहले बूढ़े नहीं होंगे।

 

एक्सरसाइज योगा करना जरूरी है।

अगर आप भी फिट और जवां दिखने चाहते हैं। तो आज से ही रोजाना पार्क में जाकर योगा व एक्सरसाइज करें। ताकि आपकी बॉडी फिट रहे और वक़्त से पहले बुढापा न आ सके।

 

खाना खाते ही न सोएं।

अकसर लोग खाना खाने के बाद भी बैठे रहते है या फिर लेट जाते हैं। और यदि रात का समय है तो जल्दी से सो भी जाते हैं। जिससे हमारा शरीर मोटापे का शिकार तो होता ही है साथ ही हमारा शरीर फुर्तीला नहीं रहता और शरीर में आलस भरा रहता है। इसलिए खाना खाते ही ना लेटे बल्कि घूमे जिससे खाना हमारा सही ढंग से पच सके।

 

लगातार एक ही जगह लंबे समय तक ना बैठे रहे।

दोस्तो अकसर हम सभी अपने ऑफिस में लगातार कुर्सी पर 8 से 12 घंटे तक बैठे रहते हैं। जिससे कि हमारा शरीर जल्दी ढलने लगता है। और हम जल्दी ही बूढ़े होने लगते हैं। एक ही जगह बैठे रहने से हमारी कमर में दिक्कत आती है। पेट में भी बीमारियां होती है। इसलिए लगातार न बैठे बीच बीच में ब्रेक ले घूमे फिर और खुद का ख्याल  रखें।

 

वक़्त से पहले बुढापा झलकने के कारण कुछ इस प्रकार है।

 

*ज्यादा तनाव में रहना।

अधिकतर लोग अपनी लाइफ में इतना टेंशन में रहते हैं कि वह अपनी बॉडी का ख्याल बिल्कुल भी नहीं रखते हैं। जिसका पूरा असर उनके शरीर पर पड़ता है। दिमाग पर भी ज्यादा टेंशन लेने से बुरा असर पड़ता है और वह दिमागी तौर पर बीमार रहने लगते हैं। इसलिए अगर आपको उम्र से पहले बूढ़ा नहीं होना तो तनाव टेंशन से मुक्त रहे। लाइफ को हंसी खुशी जिएं। क्यूंकि ज़िन्दगी है तो कभी खुशी कभी गम भी है।

 

*खान पान पर ध्यान न दे पाना।

दोस्तो हम सब अपनी जीवनशैली को लेकर बहुत ज्यादा लापरवाह हो चुके हैं। हमने खुद को इतना व्यस्त कर रखा है कि समय न तो काम पूरा करते हैं। न अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं। सिर्फ इतनी सी गलती की वजह से हम खुद का शरीर खराब कर लेते हैं। और अपनी सारी एनर्जी खो बैठते हैं। डाइट अच्छी ना होने की वजह से भी हम अंदर से खोखले होते जा रहे हैं। और खुद को बूढ़ा बना लेते हैं। इसलिए अपने खान पान का खास ख्याल रखे।

*नींद पूरी न होना।

बहुत से लोग रात को न ती समय से सोते हैं। ना ही खुद के शरीर को आराम पहुंचा पाते हैं। जिससे उनका शरीर बूढ़ा हो जाता है समय से पहले वह अपनी उम्र ढलती नजर आती हैं। इसलिए दोस्तो समय पर सोए और अपनी नींद को पूरा जरूर करे।

 

स्मार्ट फोन का उपयोग करना।

हमारी युवा पीढ़ी आजकल इतना व्यस्त है कि उनको स्मार्टफोन से कभी फुर्सत ही नहीं मिलती है। वह देर रात तक फोन का इस्तेमाल करते है जोकि बहुत ही नुकसानदायक है। ख़ासकर हमारी आंखों के लिए। फोन का वायरस सीधा हमारे चेहरे पर बुरा असर डालता है। जिससे हमारी त्वचा की चमक खोने लगती है। इसलिए जवां दिखना है तो फोन का इस्तेमाल कम करे।

 

नशे की लत।

आज कल लोगो में नशे की लत इतनी बढ़ चुकी है कि समय से पहले अपनी हेल्थ को खो बैठते हैं। साथ ही बुढापे का शिकार भी उम्र से पहले होने लगते हैं। जिससे उनकी जवानी बुढापे में तब्दील हो जाती है। साथ में अस्वस्थ भी हो जाते हैं। इसलिए नशे की लत को छोड़ो और अपने शरीर पर ध्यान दें।

जैनब खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *