नमस्कार दोस्तों, मैं आपको बताने वाली हूँ, कि Pregnancy में क्या खाएं?  हर औरत का सपना होता है। कि उसका बच्चा दुनिया मे आए, तो वह हेल्थी और स्ट्रोंग हो।

महिलाएं जब Pregnant होती है। तो वह अपने बेबी के हेल्थी होने के लिए न जाने कितने नुस्खे ढूंढती है। ना जाने क्या-क्या खाती है। फिर भी उनका बेबी हेल्थी नही होता। और इस वजह से वह टेंशन भी बहुत ज्यादा लेती है। जबकि Pregnancy में महिलाओं को खुश रहना चाहिए। और खुद का और अपने बेबी का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए। एक Pregnant महिला के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि बच्चे और माँ दोनो की हेल्थ पर बुरा असर न पड़े।

Pregnancy में क्या खाएं?

आइये दोस्तों, मैं आपको बताती हूँ। कि आप Pregnancy में क्या खाएं? जिससे आपका बेबी हेल्थी हो। 

 

Pregnancy में फल खाएं।

Pregnency में हर महिला को पूरे दिन में अपने खाने में फल जरूर शामिल करने चाहिए। कम से कम 5 तरह के फल खाने चाहिए। अनार, सेब, केला, नाशपाती, संतरा। आप चाहे तो फलो का जूस भी पी सकती हैं। इससे आपका बेबी हेल्थी होगा। और आप भी हेल्थी रहोगी।

Pregnancy में क्या खाएं?

सूखे मेवे खाए।

Pregnancy के दौरान हर महिला को पूरे दिन में अलग अलग तरह के सूखे मेवे खाने चाहिए। जैसे काजू, किशमिश, बादाम, खजूर आदि। सूखे मेवे में पोषक तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते है। इनमे विटामिन्स, मिनिरल्स, आयरन इत्यादि होते है। जो आपके शिशु और आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इससे आपका खून भी बढ़ेगा। और आपके बेबी और आपकी हड्डियां मजबूत होगी। 

Pregnancy में क्या खाएं?

हरी पत्तेदार सब्जियां खाए।

Pregnancy में बच्चे की हेल्थ व माँ दोनो के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत जरूरी होती है। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, फली, बिन्स आदि खाएं। क्योंकि इनमें विटामिन, केल्शियम, पोटेशियम, आयरन, फाइवर, प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते है। जो बच्चे और माँ दोनो के लिए जरूरी है। बच्चे के विकास के लिए उसकी हड्डियों की मजबूती के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां प्रेग्नेंट महिला के आहार में जरूर शामिल करें।

Pregnancy में क्या खाएं?

Pregnancy में दाल खाएं।

Pregnancy  के दौरान महिला को अपने भोजन में अलग-अलग तरह की दालों को शामिल करना चाहिए। जैसे मूंग दाल, मसूर दाल, अरहर की दाल ,दालों से बनी खिचड़ी, राजमा, छोले आदि अपने भोजन में जरूर शामिल करनी चाहिए। क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में फाइवर केल्शियम आयरन प्रोटीन आदि पाए जाते है। जो कि बच्चे के हेल्थ के लिए जरूरी है। और इससे महिला व बच्चे में रोगो की समस्या दूर रहती है। 

Pregnancy में क्या खाएं?

दूध व अंडा खाएं।

Pregnancy में महिला को प्रतिदिन अंडा और दूध अपने आहार में जरूर शामिल करने चाहिए। क्योंकि इनमें प्रोटीन कैलोरी पोषक तत्व वसा विटामिन खनिज लवण शामिल होते है। जो कि Pregnancy में बहुत लाभदायक होते है। 

https://www.facebook.com/LifestyleChacha/

Pregnancy में सबूत अनाज खाए।

Pregnancy में महिला को दूसरे तीसरे माह में अपने आहार में साबुत अनाज जैसे ओट्स, भूरे चावल, किनोआ आदि जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में कैलोरी, विटामिन बी, मैग्नीशियम प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में मिलते है। जो कि बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

Pregnancy में क्या खाएं?

 शुद्ध जल का सेवन करे।

Pregnancy के दौरान महिला को शुद्ध जल का सेवन करना चाहिए। इससे उसके गर्भ में परेशानी नहीं होती। बच्चा भी गर्भ में सही से रहता है। और जल को उबाल कर पीना चाहिए। पूरे दिन में थोड़े-थोड़े अंतराल में पानी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको डिलीवरी के टाइम परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। और पानी की कमी भी नही होगी।

Pregnancy में क्या खाएं?

बिना वसायुक्त मांस खाएं।

प्रेगनेंट महिला को बिना वसा युक्त मास का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इनमें प्रचुरमात्रा में आयरन जिंक लोह तत्व विटामिन बी आदि पाए जाते है। जो कि हीमोगलिबिन व आयरन की कमी को दूर करता है। क्योंकि आमतौर पर Pregnant महिलाओं में ये कमी हो जाती है। इसलिए अपने आहार मे वसायुक्त मास जरूर शामिल करें।

 

प्रेगनेंसी में ये चीजें भूल कर भी न खाए।

 

* कच्चा पपीता न खाएं।

 

*नशीले पदार्थ से दूर रहे।

 

* जंक फूड से बचे।

 

*ज्यादा तेल मसाले वाले पदार्थ न खाए।

 

*अंगूर, अनानास न खाए।

 

*ब्लैक टी, कॉफी न पिए।

 

*कच्चे अंडे, कच्चा मास न खाएं।

 

* मिट्टी चोक भी न खाएं।

 

– जेनब खान

 


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *