दिल को स्वस्थ कैसे रखें? (Healthy Heart in Hindi)

दिल को स्वस्थ कैसे रखें?: रोजमर्रा की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम इतने व्यस्त रहते है कि अपने खान-पान और अपनी जीवन शैली पर बिलकुल ध्यान नहीं देते है। और नतीजा यह निकलता है कि हमारे शरीर कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है, और बहुत सी बीमारियाँ हमारे शरीर को अपना घर बना लेती है, जिसमे से एक बीमारी है ह्रदय रोग, जो लोग इस बीमारी से पीड़ित है। उन्हें पता है स्वस्थ ह्रदय का क्या महत्व होता है। इसलिए अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो अपने लिए थोड़ा समय निकालिए। अगर आप अपने खान-पान और जीवन शैली पर ध्यान देते है तो आप अपने दिल को पूर्ण रूप से स्वस्थ रख सकते है। आइये जानते है कि आप अपने दिल को कैसे स्वस्थ रख सकते है।

दिल को स्वस्थ कैसे रखें?

दिल को स्वस्थ रखने के उपाय

 

योगा करे

अगर आप चाहते है, कि आपका दिल स्वस्थ रहे तो आपको योगा जरूर करना चाहिए। योग न केवल तनाव दूर करता है बल्कि ये दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है, इसलिए चाहे आप कितने भी व्यस्त क्यों ना हो आप को अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए योगा के लिए समय जरूर निकालना चाहिए। इसके अलवा योगा शरीर को लचीला बनता है, स्फूर्ति प्रदान करता है। इसलिए योगा को अपने जीवन में स्थान जरूर दे।

 

धूम्रपान ना करे

अगर आप धूम्रपान करते है तो जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान छोड़ दें, क्योकि अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप अपने दिल को बीमार बना रहे है। धूम्रपान दिल की बीमारी को बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाता है। एक शोध के अनुसार धूम्रपान हमारे दिल को बहुत नुकसान पहुँचाता है।

 

रक्तचाप (Blood Pressure) को नियंत्रित रखे

रक्तचाप का सीधा असर आपके दिल पर पड़ता है। इसलिए रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए आप को समय समय पर अपने रक्तचाप और ब्लड शुगर की जाँच करवानी चाहिए। ताकि आपका दिल स्वस्थ रहे। और आप लम्बी जिंदगी जी सके।

दिल को स्वस्थ कैसे रखें?

पौष्टिक आहार लें

अगर दिल को अच्छा रखना है, तो हमेशा पौष्टिक आहार का सेवन करे। वसायुक्त भोजन और जंक फूड से बचे। जंक फूड खाने में तो लोगो को अच्छा लगता है लेकिन जंक फूड में कोई भी विटामिन नही होता, जंक फूड आपको मोटापा देता है, जो दिल के लिए हानिकारक होता है। इसलिए आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जिसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और सैचुरेटेड फैट हो। इस प्रकार के आहार से हमारा शरीर तो अच्छा रहता ही है साथ ही हमारा दिल भी दुररुस्त रहता है।

 

तनाव न लें

आजकल थोड़ा बहुत तनाव सबके जीवन मे होता है। विशेष तौर पर शहरी लोगो मे तनाव ज्यादा पाया जाता है। ज्यादा तनाव हमारे दिल के लिए हानिकारक होता है। तनाव का सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है। तनाव से दिल से संबधित कई तरह की बीमारिया होने की सम्भावना होती है, इसलिए तनाव से दूर रहे। और अपने दिल को स्वस्थ रखे।

दिल को स्वस्थ कैसे रखें?

पूरी नीद जरूर लें

आज के जीवन मे कॉम्पटीशन इतना बढ़ गया है कि लोग अपने सपनो को पूरा करने के लिए रात-रात भर जाग कर काम करते है। और अपनी नीद के साथ खिलवाड़ करते है। नींद पूरी न होने से तनाव होता है, जोकि हमारे ह्रदय के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। सभी को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप नींद पूरी नही लेते तो ऐसा करके आप अपने दिल को खतरे में डाल रहे है। इसलिए पूरी नींद ले और अपने दिल को स्वस्थ रखे।

 

इसके अलवा

*दिल को स्वस्थ रखने के लिए सुबह-शाम सैर के लिए जरूर जाये। पैदल चलना भी दिल को स्वस्थ रखता है। अपने आप को हमेशा एक्टिव रखे।

*मोटापे को नियंत्रित रखे, मोटापा दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसलिए अपने वजन को हमेशा नियंत्रण में रखे. मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आपको जंक फ़ूड से बचना चाहिए।

*मछली का सेवन करे मछली में ओमेगा 3 पाया जाता है, जो हमारे दिल के लिए अच्छा होता है और हमारे दिल को कई तरह की बीमारियों से बचाता है, इसलिए अपनी आहार में मछली का सेवन जरूर करे।

*हमेशा खुश रहे, हसते रहे, इससे शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है, जो दिल के लिए अच्छा होता है। अपने दिल का ख्याल रखिए। अगर आप अपने दिल का ख्याल रखेंगे तो दिल भी आपका ख्याल रखेगा।

 

– इंदु कश्यप

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Shyam Kumar

श्याम कुमार दिल्ली में रहते हैं। वह lifestylechacha.com के संस्थापक हैं। जोकि एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, और इस वेबसाइट की श्रेणी स्वास्थ्य, सौंदर्य, संबंध, जीवन शैली, जीवनी, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *