मोटापा कम कैसे करे? (How to lose weight in Hindi) 1
Health

मोटापा कम कैसे करे? (How to lose weight in Hindi)

मोटापा कम कैसे करे? – दोस्तों, मोटापा कम करने के लिए कभी भी किसी प्रकार की दवाई का सेवन न करें। उन दवाइयों से साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा अधिक होता है। वो दवाई जो आपको वजन कम करने के लिए दी जाती है उस दवाई से आमतौर पर लोगो को दस्त लग जाते है। जिससे वो हल्का महसूस करते है। लेकिन इन दवाइयों से शरीर में बस हानि ही होती है। आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें कुछ नेचुरल तरीके बताये गये है।

आज कल लोग पैसे के पीछे भाग रहे है. ऑफिस जाते टाइम बहुत से लोग ठीक से नाश्ता भी नहीं करते है. और स्टूडेंट्स ब्रेकफास्ट किये बिना ही स्कूल, कॉलेज चले जाते है. फिर वो बाहर का गन्दा, तला हुआ फ़ूड खा लेते है जिससे उनका पेट बाहर आने लगता है. आमतौर पर लोग उसे तोंद कहते है. जैसा की आप सभी लोग जानते है, कि मोटापा बीमारियों का घर माना जाता है.

ये भी पढ़े –

Sex Power कैसे बढ़ाये? (How to increase sex power in Hindi)

सेक्स समस्याओं का समाधान (Sex Problems Solution in Hindi)

अपने बच्चों को अच्छे संस्कार कैसे दे ?

मोटापा कम कैसे करे?

आजकल के बच्चो में मोटापा इतना बड़ रहा है, क्यूंकि बच्चे बाहर का फ़ूड पिज़्ज़ा,बर्गर इत्यादि जैसी चीज़ो का सेवन करते है. जिससे बीमारियां पैदा होती है और बच्चो को अस्वस्थ्य बनाती है. आइए दोस्तों, में आप सभी को कुछ ऐसे उपाय बताऊंगा जिसे फॉलो करके आप सभी को मोटापे से छुटकारा मिलेगा।

 

*सुबह -सुबह रोज पार्क में दौड़ना – अगर आप मोटापे से बचना चाहते हो तो रोज सुबह पार्क में घासो पर दौड़े, एक्सरसाइज करे, हो सके तो रस्सा भी कुंदे। इससे आपकी बॉडी फिट रहेगी और शरीर की चर्बी भी कम होगी। 

मोटापा कम कैसे करे?

* काली चाय का सेवन –  काली चाय हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. काली चाय से हमारे शरीर की चर्बी अधिक मात्रा में घटती है. लेकिन काली चाय में चीनी का प्रयोग न करे बल्कि नमक और नींबू डाल कर पीये। यह हमारी पाचन क्रिया में भी फायदेमंद होती है और ये हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.  

 

* जिम भी ज्वाइन करे –  वैसे तो जिम सभी को करनी चाहिए, क्यूंकि वहां पर एक्सरसाइज की तरह-तरह की मशीन होती है. लेकिन जिनका वजन अधिक है उनको खासतौर पर वजन कम करने के लिए जिम ज्वाइन करनी चाहिए।  

 

*खाना हमेशा समय पर व् लिमिट में खाये –  समय पर खाना खाने से हमे भूख भी समय के अनुसार ही लगती है. हमे कभी भी अपनी भूख को नहीं मारना चाहिये, आपने देखा होगा कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते है, पूरा-पूरा दिन भूखे रहते है, दोस्तों ये बहुत ही गलत बात है. आप भोजन करे लेकिन जितनी भूख हो उतना ही खाये उससे अधिक अगर आप खाते है, तो ये आपका वजन बढ़ने का कारण हो सकता है. 

मोटापा कम कैसे करे?

*खाना खाते ही न सोये –  कभी-भी खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए। अधिकतर लोग खाना खाते-खाते और टीवी देखते-देखते ही बिस्तर पर सो जाते और इससे खाना भी ठीक तरीके से नहीं पचता है.  और धीरे-धीरे आपके पेट में चर्बी बनने लगती है और आप मोटापे के शिकार हो जाते हो. खाना खाने के बाद आप कुछ क्रियाएँ कर सकते है या फिर थोड़ी देर वॉकिंग भी कर सकते है. इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। 

 

*पानी का सेवन – दिन में हर 2 या 3 घंटे में कम से कम 1-2 गिलास पानी जरूर पिए. जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी न हो और मोटापा भी न हो।  खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी जरूर पिए इससे आप कैलोरी का सेवन कम करते है. 

 

 *हरी सब्जियों का सेवन करें –  अपने भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करे जैसे- पालक, मेथी,तोरी, और फलियाँ आदि।  इससे आपकी बॉडी को सभी पोषक तत्व व् विटामिन मिलेंगे और बॉडी में चर्बी भी नहीं बनेगी और आप स्वस्थ भी रहेंगे।  

 

* फलों का सेवन –  कहा जाता कि रोज हमें पुरे दिन में 2-3 फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।  फल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है. 

मोटापा कम कैसे करे?

*अनानास –  मोटापा कम करने के लिए अनानास का सेवन जरूर करे. ये फल हमारे पाचनतंत्र को मजबूत करता है. और जब इस फल का आप सेवन करेंगे तो आप खुद अपना मोटापा कम होते हुए महसूस करेंगे।  

 

*संतरा –  संतरा खाने से वजन में काम होने बहुत मदद मिलती है, क्यूंकि यह आपकी कैलोरी कम करता है यह आपको विटामिन -सी प्रदान करता है और ये आपको मीठा खाने की आदत को भी दूर करता है. 

 

*सेब –  सेब में विटामिन की मात्रा भरपूर होती है और सेब का सेवन करने से पाचन शक्ति भी अच्छी रहती है. और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है.    

मोटापा कम कैसे करे? 

*नींबू पानी व नारियल पानी का सेवन –  सुबह -सुबह नींबू पानी पीना आपके वजन को कम करने में बहुत लाभदायक है. यदि आप जल्दी गर्म पानी में काला नामक और नींबू डालकर पिए तो इससे आपको वजन कम करने में आसानी होगी, और इससे आपको कब्ज जैसी बीमारियों और अन्य पेट के रोगो से भी मुक्ति मिलेगी। क्यूंकि नींबू में विटामिन वी, सी कार्बोहाईडेट कैल्शियम आदि के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इससे चर्बी भी कम होती है।  

 

*ऐसी कुछ चीजें जिनके सेवन से बचे –  जैसा की आप सभी जानते है. कि आजकल फ़ास्ट फ़ूड का सेवन सभी देशो में तेज़ी से बढ़ रहा है.जैसे मोमोस, चाऊमीन, बर्गर, पिज़्ज़ा आदि  जितना हो सके इससे बचे, क्यूंकि फ़ास्ट फ़ूड तले ,भुने एवं अधिक मसालो से बन कर तैयार होता है जो की मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियों को जन्म देते है. 

मोटापा कम कैसे करे?

जितना हो सके, मीठा भी कम से कम खाये, क्यूंकि इससे भी मोटापा बढ़ता है. 

दोस्तों, खुद को स्वस्थ रखे और हमेशा खुश रहे, आशा करता हूँ आप इन चीजो को प्रयोग में लाकर अपने मोटापे को जल्द ही दूर करोगे। 

Thank you…

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

श्याम कुमार दिल्ली में रहते हैं। वह lifestylechacha.com के संस्थापक हैं। जोकि एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, और इस वेबसाइट की श्रेणी स्वास्थ्य, सौंदर्य, संबंध, जीवन शैली, जीवनी, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *