खुद को Motivate कैसे करें? (Motivation in Hindi)

Motivation in Hindi :  दोस्तो, आज मैं आपको बताने वाली हूं कि खुद को Motivate कैसे करें?। दोस्तों, आज के दौर में कॉम्पिटिशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है, इसलिए जीवन में सफलता हासिल करने के लिए खुद को मोटिवेट करना बहुत जरुरी है। जैसा की आपने देखा होगा जब भी हम कोई Motivation स्टोरी, या किसी की सक्सेस स्टोरी पढ़ते है, या सुनते है तो ऐसा लगता है कि बस अब तो हम सब कुछ कर लेंगे, लेकिन उसके कुछ समय बीतने के बाद हमें कुछ याद नहीं रहता और हम पहले जैसे ही बन जाते हैं।

क्या अपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? इस क्यों का जवाब आपको इस आर्टिकल में आपको अच्छे से समझ आएगा, की हम हमेशा अपने काम को लेकर पीछे क्यों हट जाते हैं। और हम काम की शुरुआत तो करते है। लेकिन बीच रास्ते में ही छोड़ देते हैं। इसके कई कारण हैं जिसको पढ़ कर आपको अपनी गलतियां पता चलेगी और आप खुद को हमेशा मोटिवेट रखोगे, चलिए मैं आपको इसका जवाब विस्तारपूर्वक बताऊंगी।

 

खुद को Motivate कैसे करें?

एक लक्ष्य जरूर बनाए।

खुद को मोटिवेट करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि अपनी लाइफ में एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करें की कभी भी आप अपने लक्ष्य से भटक न पाओ और हमेशा अपने कार्य के प्रति जागरूक और Motivate रहो, चाहे आपको असफलता एक बार मिल भी जाए, तब भी अपने लक्ष्य को न भूले, हमेशा कोशिश करते रहे। क्यूंकि भटक कर ही सही लेकिन एक दिन सफलता हासिल जरूर होती है। लेकिन ध्यान रहे आपका लक्ष्य एक ही होना चाहिए। एक लक्ष्य पर फोकस करना जरूरी है।

खुद को Motivate कैसे करें?

लोगों से प्रेरणा लीजिए।

कई बार हम अपने लक्ष्य से भटक भी जाते हैं। हमें किसी अनुभवी इंसान से प्रेरणा जरूर लेनी चाहिए, इससे हम Motivate होते हैं और अपने काम पर अच्छे से फोकस कर पाते हैं। और हमें अपने कार्य को अच्छा करने का अनुभव भी मिलता है, जिससे हमारा कॉन्फिडेंस अधिक बढ़ता है, और कार्य में हमारा मन भी लगता है। हर इंसान से हमें प्रतिदिन कुछ ना कुछ सीख जरूर लेनी चाहिए, ताकि हम अपने कार्य में कोई गलती ना कर सके और हमें अपना लक्ष्य को पूरा करने में ज्यादा परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

 

अपनी सोच में बदलाव लाएं।

लोग यह सोचते हैं कि हम शायद यह नहीं कर सकते हमसे यह नहीं होगा और हम यह अकेले नहीं कर पाएंगे ऐसा सोचकर लोग अपने लक्ष्य से पीछे हट जाते है। फिर ऐसे में वह अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि अपनी इस सोच को पीछे छोड़ कर खुद को आगे बढ़ाने के बारे ज्यादा सोचे और ऐसी नकारात्मक विचार को अपने मन से निकाल कर यह सोचे की यह में कर सकता हूं. और में यह कार्य करके रहूंगा, कभी पीछे नहीं हटना, और खुद को हमेशा मोटिवेट रखो, और अपनी लाइफ में एक सकारात्मक सोच को उत्पन जरूर करे।

 

हमेशा उत्तेजित रहे।

आपको मोटिवेट रहने के लिए अपने लक्ष्य के प्रति हमेशा उत्तेजित रहना पड़ेगा। और खुद को हमेशा खुश रखना पड़ेगा। अगर आपने काम में कुछ अच्छा किया तो खुद को शाबाशी जरूर दे। और जो भी आपका लक्ष्य है। उसे लिख कर ऐसी जगह जरूर लगाए, जिससे आपका ध्यान उस पर जाए या फिर आपके लक्ष्य से रिलेटिड कोई पिक्चर अपने फोन के स्क्रीन या लैपटॉप के डेश बोर्ड पर लगा दे। इससे आपको अच्छा Motivation मिलेगा और आप हमेशा अपने लक्ष्य के प्रति उत्तजित रहेंगे।

खुद को Motivate कैसे करें?

कुछ भी हो हमेशा लगे रहिए।

कभी भी अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमेशा लगे रहना चाहिए। तब तक हार ना माने जब तक आप अपने लक्ष्य को हासिल न कर ले। कितना भी मुश्किल लक्ष्य हो उसको नामुमकिन ना होने दें। चाहे जो मर्जी हो जाए खुद को हारने न दे। और खुद के आत्मविश्वास को कभी ना खोए। और अपने लक्ष्य के बारे में अच्छे सपने देखें और उन्हें पूरा करने की जरूर सोचे ऐसा करने से हम हमेशा मोटिवेट रहते हैं। और हम अपने काम के प्रति हमेशा उत्साहित रहते हैं।

 

किताबे पढ़े।

आपको रोज कोई किताब से किसी भी सक्सेसफुल इंसान की एक स्टोरी जरूर पढ़नी चाहिए। जिससे आप खुद को मोटिवेट रख सकते हैं और अपने लक्ष्य के प्रति खुद का आत्मविश्वास भी बढ़ा सकते हैं, और अपनी गलतियों को भी पहचान सकते हैं, जिससे कि आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकें। इसलिए किताबे जरूर पढ़नी चाहिए जिससे हमें कोई न कोई सीख मिलती रहे।

 

मनोरंजन भी करें।

आपको साथ ही साथ अपना मनोरंजन भी करते रहना चाहिए, मनोरंजन के तौर पर आप मोटिवेशनल सॉन्ग सुन सकते हैं और मोटिवेशनल वीडियो देख सकते हैं, और अपना पसंदीदा कोई भी कार्य करके खुद को मोटिवेट कर सकते हैं, यह भी सबसे अच्छा मोटिवेट होने का तरीका है। कि आपका मनोरंजन भी हो जाएगा और आपका माइंड भी अच्छा रहेगा।

 

Thank you…

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Jenab Khan

जेनब खान, lifestylechacha.com की लेखक और सह-संस्थापक हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्हें लिखना बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *