किताबे पढ़ने के फायदे – Benefits of reading books in Hindi

Benefits of reading books in Hindi : दोस्तों आज में आपको बताने वाली हूँ. किताब पढ़ने के फायदे के बारे में. जैसा कि हम सब जानते है किताब पढ़ना हर किसी को अच्छा नहीं लगता है लेकिन किताब पढ़नी चाहिए क्योंकि ये हमारे लिए आवश्यक है. इससे हमारा ज्ञान बढ़ता है.

पढ़ना एक ऐसा व्ययाम है जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ और सक्रिय रखता है. ये पढ़ना न ही ज्ञान के लिए, अपितु हमारे व्यक्तिगत जीवन और विकास के लिए भी पढ़ना चाहिए और इसकी आदत विकसित करनी चाहिए. यह हमारी सोच को सकारात्मकता प्रदान करता है. यह आपको एक बेहतर जीवन जीने का दृष्टिकोण भी देता है.

 

किताबे क्यों पढ़नी चाहिए ?

दैनिक जीवन को जीने के लिए पढ़ना सबसे जरूरी है और उसकी आदत होना भी जैसे – न्यूज पेपर, मैग्जीन, कॉमिक, सामन्य ज्ञान आदि क्योंकि यदि आपको पढ़ना पसन्न नहीं है. तो आप अपने जीवन में कुछ भी करने में असक्षम रह जाएंगे. रोजमारा के जीवन में क्या हो रहा है आपको पता नहीं होगा और ऐसे में आप आगे बढ़ने की बजाय पीछे रह जाएंगे.

इसलिए रोज पढ़ना चाहिए क्योंकि जिसे पढ़ने को मिलता है वो बहुत ही सौभाग्यशाली है. इससे उसका ज्ञान तो बढेगा ही तथा जीवन में कुछ भी करने के लिए आत्मविश्वास भी प्राप्त होगा. ज्ञान हमारे जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का समाधान भी देता है और हमारी परेशानी को दूर कर हमारा मूड भी ठीक करता है. यहाँ तक कि जब हम पढ़ने बैठेते है तो एक पूरी दुनिया का ज्ञान प्राप्त करके ही रूकते है.

 

किताबें पढ़ने का महत्व :

Benefits of reading books in Hindi
दोस्तो जैसा कि आप जानते हैं कि क़िताबों को पढ़ने के काफी सारे महत्व है जो हमारी जीवनशैली और भाषा की शब्दावली को विकसित करता है. जो हमें हमारे देश विदेश और अतीत के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान प्रदान करता है. किताबें सम्पूर्ण विश्व का ज्ञान प्राप्त करने का एक सरल माध्यम है. यह किताबे विभिन्न प्रकार की हो सकती हैं जैसे –

पौराणिक पुस्तकें

आत्मकथाएँ

धार्मिक पुस्तकें

मनोरंजक पुस्तकें

रहस्यमय पुस्तकें

सामान्य ज्ञान की पुस्तकें

पाठ क्रम आधारित पुस्तकें

 

पौराणिक पुस्तकें : इसमे हम अपने जीवन से जुड़े त्यौहार के पीछे के कथाओं के महत्व को जान पाते हैं और उनमें तुलना कर पाते हैं. जो हम शदियों से परंपरा को निभा रहे हैं. क्या वो सही है या फिर गलत. इससे हमें तुलनात्मक अध्ययन का ज्ञान प्राप्त होता है.

 

आत्मकथाएँ : यह वो पुस्तकें होती हैं जिनमे लोग खुद के जीवन में घटे संघर्ष को लिखते हैं जैसे की कैसे उन्होंने अपने जीवन की समस्याओं का सामना कर अपने जीवन को सफल बनाया है. जिससे लोग प्रेरणा लेकर अपने जीवन में भी आने वाली समस्याओ का समाधान कर सुख पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करते हैं.

 

धार्मिक पुस्तकें : यह हमें हमारे धर्म के विषय में हमे ज्ञान प्रदान करती है. जिससे हम अपने जीवन का कर्तव्य और अपने धर्म से अवगत होते हैं. तथा अपने जीवन में इसे अपनाते हैं.

 

मनोरंजक पुस्तकें : इसमे हम हास्य व्यंग्य के ज्ञान को प्राप्त करते हैं और हम सदैव हस्ते मुस्काते रहते हैं. हँसना हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक सिद्ध होता है.

 

रहस्यमय पुस्तकें : जिन लोगों को रहस्य रखने का शौक होता है या फिर उसके बारे में जानने का अक्सर वह लोग इस तरह की पुस्तके पढ़ने में अपनी रुचि अभिव्यक्त करते हैं.

 

सामान्य ज्ञान की पुस्तकें : यह वो पुस्तकें होती है जिनमे लोग अक्सर अपने देश के बारे में ज्ञान प्राप्त करते है जो हर किसी को पता होना चाहिए किन्तु कम लोगों को ही इसमे रुचि होती है और यदि किसी को होती है तो वो वही लोग होते हैं जो उससे जुड़े परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं.

 

पाठ क्रम आधरित पुस्तकें : यह वक पुस्तकें है जो बच्चे से लेकर बड़े अगर किसी चीज की पढ़ाई कर रहे हैं तो वह लोग इन पुस्तकों को पढ़ते हैं.

 

ऐसी न जाने और कितनी पुस्तकें होगी जो लोगों को पढ़नी चाहिए अपनी रोजाना दिनचर्या में जिससे वह अपना विकास कर सकते हैं . कहते हैं ज्ञान ही एक ऐसा धन है जो कोई चोर हम से छीन या चुरा नही सकता.

 

किताबें पढ़ने से हम पर पड़ने वाले प्रभाव :

Benefits of reading books in Hindi
इन किताबों को पढ़ने से हम पर कई तरह के प्रभाव पड़ते है जिससे हमें लाभ ही होता है जैसे –

 

काल्पनिक प्रभाव : यह हमारी कल्पना को काफ़ी प्रभावित करता है और साथ ही उसे बेहतर बनाता है. जो हम अपने मन में सोचते हैं और पूरा एक सेटअप तैयार कर उसे अपनी कल्पना में देखते हैं.

 

समय का उपयोग : हम एक अच्छी पुस्तक जब पढ़ते हैं तो हमे उसकी आदत हो जाती हैं ऐसे में हमे अपने समय की नियमों से बधन पड़ता है ताकि हम पुस्तक पड़ सके और इससे हम समय का उपयोग भी सही प्रकार से करते हैं.

 

आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलना : पुस्तकें पढ़ने से हमे हमारे आत्मविश्वास को बढ़ने में सहायता मिलती है जिससे हम कोई भी सही कार्य करते समय घबराते नही है. यही उच्च आत्मविश्वास को ओर अग्रसर करता है.

 

मस्तिष्क को तेज बनाना : जब हम पुस्तकें पढ़ते हैं तो वो हमें हमारे मस्तिष्क को विकसित करता है बाहरी ज्ञान से जिससे हम बुद्धिमान बनते हैं साथ ही सही गलत में अंतर कर पाते है. इससे हमें आपने भाषा मे सुधार करने और शब्दावली को बढ़ने में सहायता मिलती है.

 

तनाव को कम करना : पुस्तकें हमारे जीवन के निजी समस्या से हमे तनाव ग्रस्त होने से बचाती है और हमारे जीवन मे उदासी को दूर कर खुश रहने में सहयोग करती है. यह हमारे मस्तिष्क को सक्रिय रखती है.

 

किताबें सबसे अच्छी दोस्त : किताबें हमारे जीवन की सबसे अच्छी दोस्त होती है क्योंकि चाहे हम दुखी हो या सुखी हमेशा किताबे पढ़ते हैं. जो हमारा साथ कभी नहीं छोड़ती है. वो किताबें ही होती हैं जो हमे हमारे जीवन के सही पथ को दर्शाती है और उस ओर ही चलने को प्रेरित भी करती है.

 

तो दोस्तो आशा करती हूं कि आपको यह आर्टिकल पसन्द आएगा और आप इसे आपने जीवन मे जरूर आपनाएँगे. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? आप हमें कंमेन्ट बॉक्स में कंमेन्ट कर के बता सकते हैं.

 

(ज्योति कुमारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *