सुबह देर से उठने के भी होते है फायदे – Benefits of waking up late in Hindi

सुबह देर से उठने के भी होते है फायदे! : नमस्कार दोस्तों आज  फिर से आपके लिए एक नया आर्टिकल लेे कर आई हूं। दोस्तो आप सभी ने यह जरूर सुना होगा कि सुबह हमें जल्दी उठना चाहिए। हां जल्दी उठना चाहिए। लेकिन दोस्तो आप सभी सोच कर देखो कि दुनिया में हर चीज का सकारात्मक नकारात्मक पहलू जरूर होता है। इसी प्रकार अगर देखा जाए तो सुबह देर से उठने के भी बहुत सारे फायदे होते हैं।

पहले के लोग हर चीज समय पर करते थे। लेकिन आज की नई पीढ़ी हर चीज समय पर नहीं करती है। देर रात तक जागना हर हमारी युवा पीढ़ी का फैशन बन चुका है। फिर वह सुबह जल्दी उठ भी जाते हैं। इस वजह से उनके शरीर में अलग अलग प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती है। क्यूंकि हमारी साइंस भी यह कहती है की एक मनुष्य को 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इसलिए जो लोग रात को देर से सोते हैं उनके लिए सुबह देर से उठने के फायदे बहुत है। चलिए दोस्तो जानते हैं कि किस प्रकार के फायदे होते हैं।

शरीर स्वस्थ रहता है।

जो लोग रात को देर रात तक जाग कर अपना कार्य करते हैं। उनके लिए सुबह देर तक सोना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। क्यूंकि जब तक हमारे शरीर को पूरी तरह से आराम नहीं मिल जाता तब तक हम ना तो अपना कार्य करने मै सक्षम होते हैं। ना ही हमारा शरीर उस काम को पूरा करने में हमारी मदद करता है। इसलिए सुबह देर तक सो कर खुद को आराम पहुंचाए। और खुद को स्वस्थ रखे। क्योंकि हमारा शरीर ही हमारा सबसे बड़ा साथी होता है। उसका ख्याल रखना हमारा काम है।

Benefits of waking up late in Hindi

आंखो को आराम पहुंचना।

दोस्तो देर से उठने का सबसे बड़ा फायदा हमारी आंखो को होता है। क्योंकि देर रात तक जागने से हमारी आंखों पर सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है। हमारी आंखो की रोशनी कम होती है। जिसके कारण सर में दर्द रहने लग जाता है। दिमाग भी सही प्रकार से काम नहीं करता। इसलिए सुबह अपनी पूरी नींद लेंकर ही जागे। ताकि हमारी आंखों को पूरी तरह से आराम मिल सके।

 

विद्यार्थी के लिए फायदेमंद होता है।

अकसर हमारे ज्यादातर युवा विद्यार्थी देर रात तक जाग कर पढ़ाई करते हैं। जिससे की उनकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता  है। और उनकी आंखो पर भी ज्यादा खराब असर पड़ता है। ऐसे में वह अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में उन्हें सुबह देर तक उठ कर अपनी नींद को पूरा करना चाहिए। ताकि उनकी हेल्थ पर बुरा असर ना पड़े।

 

थकावट से मुक्ति मिलती है।

जैसा की हम सब जानते हैं कि अगर हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो हमारा शरीर बहुत ही ज्यादा थका हुआ रहता है। इसलिए हमे जल्दी सोना सो कर देर से उठना चाहिए ताकि हमारी थकान दूर हो सके। तो दोस्तो देर तक सोना भी जरूरी होता है। हम सबके लिए लाभदायक होता है।

 

बच्चो को भी देर तक सोने दे।

अगर आपके घर में बच्चे है। तो उनको सुबह जल्दी उठने ना दे ताकि उनकी हेल्थ पर बुरा असर ना पड़ सके। क्योंकि बच्चे ज्यादा टाइम तक खेल कूद कर अपना समय व्यतीत करते हैं। इसलिए उनको पूरी नींद बहुत जरूरी है।

Benefits of waking up late in Hindi

बीमारियों से बचाव।

हमारी नींद पूरी न होने की वजह से सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि हमें कई तरह की बीमारियां हो जाती है। और हम हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं। एक्टिव भी नहीं रहते। बहुत सारी परेशानियों से जूझना पड़ता है। तो दोस्तो सुबह देर तक भी सो कर अपनी नींद पूरी करें।

 

नोट- देर तक सोने का मतलब ये नहीं है कि आप 10 घंटे की नींद लेने लग जाये। आपको बस ये ध्यान रखना है कि रात को आप कितने बजे सोते हो और सुबह कितनी बजे जागते हो। 8 घंटे से ज्यादा सोना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए अपने टाइम को मैनेज करें। दोस्तो आप सभी को पता चल गया होगा कि सुबह देर से उठना भी लाभदायक होता है। परंतु रात को देर से सोते हो तब यदि आप रात को भी जल्दी सो जाते हो और सुबह भी देर से उठते तो  इससे आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए खुद का ध्यान रखें खुश रहे। जिंदगी को अच्छे से व्यतीत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *