दिल्ली में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें – Best 10 Places to Visit in Delhi in Hindi

Best 10 Places to Visit in Delhi in Hindi : दोस्तो आज में आपको बताने वाली हूं कि भारत की राजधानी दिल्ली में वह कौन सी बेहतरीन जगहें है। जहा लाखो पर्यटक घूमने जाते हैं। चाहे वह विदेशी हो या हमारे घरेलू पर्यटक हो। उन पॉपुलर प्लेसिस पर जाना पसंद करते हैं। और उन्हें उन Places पर आकर्षण व आनंद जरूर प्राप्त होता है। और बहुत कुछ सीखने देखने को भी मिलता है।

दोस्तो इस पोस्ट को आप आखरी तक जरूर पढ़े। जिससे आपको दिल्ली के पॉपुलर प्लेसिस के बारे मैं पूरी जानकारी मिलेगी और आप वहां घूम भी सकते हैं।

 

1. लाल क़िला

लाल क़िला 1939 में शाहजहाँ ने बनवाया था। यहाँ मुग़ल वंश के राजाओ का निवास स्थान था। आज यहाँ दूर-दूर से भारी संख्या में पर्यटक घूमने आते है। लाल क़िला एक ऐतिहासक दुर्ग है। लाल किले पर हर साल प्रधनमंत्री द्वारा राष्ट्रिय ध्वज फहराया जाता है।

 

2. क़ुतुब मीनार

क़ुतुब मीनार दिल्ली के महरौली में है। और इस मीनार की लंबाई लगभग 72. 5 मीटर है। और इसे भी हर पर्यटक देखना पसंद करता है। और कुतुब मीनार का निर्माण कुतुबुद्दीन ऐबक ने कराया था। और कुतुब मीनार भारतीय संस्कृति को रोचक तरीके से देखने को मिलती है। और यह इस्लामिक वास्तुकला को दर्शाती हैं। जिसे लोग इस्लामी इतिहास के बारे मैं वहां देखने जाते हैं। और यह लोगो की बहुत ज्यादा पसंदीदा जगह है। क़ुतुब मीनार में लोग भरपूर आनंद उठाते है।

 

3. लोधी गार्डन

यह दिल्ली की जानी-मनी जगह है। लोधी गार्डन बेहद खूसूरत जगह है। जहां बाग-बगीचे और खूबसूरत फुआरे लगे है। यहां ज्यादातर लोग नेचुरल नजारा देखने जाते हैं। और लोधी गार्डन में जा कर लोगो को बहुत ही सुकून मिलता है और एक अलग ही मज़ा आता है।

 

4. हुमायूं का मक़बरा।

यह मुगल सल्तनत का प्रतीक है। जो चर चर कोनों से घिरा हुआ बगीचे के बीच में है। और इसका निर्माण हुमायूं के मरने के बाद इसका निर्माण उनकी बेगम ने करवाया था। और मकबरे में कई मुगलो बादशाहों की कब्र भी है। हुमायूं के मकबरे में बाग-बगीचे काफी सुंदर है। लोग यहां पर घूमने बहुत से भारतीय लोग लोग विदेशी टूरिस्ट आते हैं। और वहां पर जा कर हर टूरिस्ट बहुत खुश होता है।

 

5. अक्षरधाम मंदिर।

अक्षरधाम मंदिर दिल्ली का विशाल मंदिर है। कहा जाता है की इस जगह को घूमने वालो की संख्या बहुत बड़ी मात्रा में है। और अक्षरधाम मंदिर में रात को बहुत ही बेहतरीन नजारा देखने को मिलता है। अक्षरधाम मंदिर में रात को एक मूवी शो होता है। और पानी में बोट भी चलती है। यह का नजारा देखने के लिए लोग भारी मात्रा में आते हैं। इसलिए आपको भी एक बार अक्षरधाम मंदिर जरूर जाना चाहिए और वहां का शानदार नजारा जरूर देखना चाहिए। और इधर लोग रात में जाना ज्यादा पसंद करते हैं।

 

6. कनॉट प्लेस।

कनॉट प्लेस को दिल्ली का दिल कहा जाता है। यहां पर देश-विदेश के लाखों लोग घूमने और बिजनेस के सिलसिले से आते हैं। यहां पर नेटिनाल पार्क और बंगला साहेब और विभिन्न प्रकार के रेस्तरां भी है। ओर कनॉट प्लेस में हैंड मेड वाली चीजों भी आकर्षित मिलती है। बहुत सारी जगह यहां पर घूमने वाली है। जो इस जगह पर घूमने जाता है। वह इस जगह का पूरी तरह से आनंद लेता है।

 

7. लोटस टेंपल।

दिल्ली में यह टैंपल बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। पूरी तरह से व्हाइट कलर का है, और खिला हुआ और लोटस टेंपल अंदर से कांच का बना हुआ है। यहां पर अंदर जाकर मोन रहना होता है, और शांति पूरी तरह से बनाई रखनी होती है। और यहां पर चारो तरफ बाग-बगीचे भी है और यहां पर जाकर बहुत मज़ा भी आता है। यहां भी लोग ज्यादा जाना पसंद करते हैं।

 

8. जामा मस्जिद

दिल्ली की यह मस्जिद सबसे बड़ी मस्जिद है। इसे शाहजंहा ने बनवाया था। इसमें ईद व खास दिन नमाज पढ़ी जाती है। और यहां पर कोई भी घूम सकता है। और यहां पर मीना बाजार भी लगता है। जामा मस्जिद को देश विदेश से लोग देखने आते हैं। यहां पर नीले रंग का बड़ा तालाब है। जो देखने में बहुत खूबसूरत लगता है।

 

9. राज घाट

राजघाट में महात्मा गांधी जी की समाधि है। यहीं पर गांधी जी के जीवन काल के बारे में लिखा हुआ है। और यही पर लोग और स्कूल की पिकनिक मनाने जरूर जाते है। यहां पर हरी-हरी घास, पेड़ पोधे भी है। बहुत शानदार जगह है। आप यहाँ घूमने जा सकते है।

 

10. इंडिया गेट

दोस्तो, दिल्ली में इंडिया गेट एक ऐसी घूमने की जगह हैं। जहां हजारों लाखों पर्यटक घूमने आते हैं। और इंडिया गेट में हमारे हर एक जवानों के नाम लिखे है। जिन्होंने देश के लिए खुद की कुरवानी दी और इंडिया गेट में एक अमर जवान ज्योति है। जो हमेशा जलती रहती है। यह सब एक बहुत ही अच्छा नजारा है, हर एक पर्यटक वहां जा कर आनद जरूर लेता है।

Thank you …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *