कौनसा कंप्यूटर कोर्स करे – Best Computer Course in Hindi

Best Computer Course in Hindi : ये आर्टिकल है हमारी युवा पीढ़ी के लिए तमाम उन लोगों के लिए जो अपने कैरियर को लेकर सीरियस है। क्यूंकि बहुत से स्टूडेंट ऐसे भी है। जो करना तो बहुत कुछ चाहते हैं। लेकिन कहीं न कहीं बहुत से स्टूडेंट अपना कैरियर का सही विकल्प नहीं चुन पाते। उन्हें समझ ही नहीं आता कि आखिर हम किस फिल्ड में कैरियर चुने। जिससे हम एक सक्सेसफुल इंसान बन सके।

अगर हम अपने कैरियर को लेकर सभी लोगो से बात करते हैं तो भी हम नहीं समझ पाते। क्यूंकि सभी की राय कैरियर को लेकर अलग-अलग होती है। फिर और ज्यादा हम कंफ्यूज होते हैं। आप सभी की इस समस्या का हल आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। क्यूंकि आज मै आपको ऐसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स (Best Computer Course) के बारे में बताने वाली हूं। तो चलिए दोस्तो जानते हैं।

 

कंप्यूटर कोर्स हमारे लिए क्यों जरूरी है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पहले जमाने में सबकुछ ऑफलाइन होता था। लेकिन आज के नए जमाने में हर छोटा बड़ा कार्य ऑनलाइन कंप्यूटर द्वारा मुमकिन हो गया है। उदाहरण के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, आदि। इसी वजह से कंप्यूटर की डिमांड आज इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि आज के जमाने में पढ़ाई तक ऑनलाइन हो चुकी है। इसलिए जिस प्रकार कंप्यूटर कोर्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। आगे भी कंप्यूटर फिल्ड ही रहने वाली है। इसी दौरान हम सबको भी कंप्यूटर के अलग-अलग कोर्स के बारे में हमें जानना होगा।

Best Computer Course in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग

दोस्तो बात करें डिजिटल मकेटिंग के बारे में तो इस डिजिटल व मार्केटिंग शब्द से ही पता चल रहा है कि किसी प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग करना व उसका विज्ञापन करना। या फिर हमारा कोई भी हुनर हो उसे डिजिटल आ कर ऑनलाइन दिखाना। क्योंकि आज कल सभी मोबाइल पर सोशल मीडिया साइट्स पर इतना ज्यादा एक्टिव हो गए है कि हर कोई अपने बिजनेस तक को ऑनलाइन करने में लगा है।

क्यूंकि यही एक ऐसा कोर्स है। जिसमे हम अपने टैलेंट के हिसाब से अपना कैरियर चुन सकते हैं। इसलिए दोस्तो आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग जरूर करना चाहिए। क्यूंकि यह कोर्स प्रोफेसनल कोर्स है। जिसमे किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही यह कोर्स ट्रेंडिंग में छाया हुआ है। हर कोई इसी फिल्ड में जा रहा है। आप अपने आस पास डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट में जा कर कंप्लीट कोर्स कर सकते हैं। या फिर ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

 

वेब डिजाइनिंग कोर्स

दोस्तो, वेब डिजाइनिंग एक ऐसा कोर्स है। जिसे करने के लिए आपको किसी डिग्री मार्क्स की जरूरत नहीं होती है। यह कोर्स उसके लिए है। जिसमे डिजाइन क्रिएट करना पसंद हो। आपको स्किल अच्छी होनी चाहिए। यदि आप क्रिएटिव बनाने में अच्छे है। तो आप वेब डिजाइनिंग कर सकते हैं। वेब डिजाइनिंग में यह सब आत है। जैसे

*Photoshop डिजाइन क्रिएट करना।

* Coding software सिखाया जाता है। जैसे HTML Java CSS आदि के बारे में सिखाया जाता है।

*Seo ( search engine optimization)

*Visual design

*Ux (user experience)

 

डीटीपी कोर्स।

यह कोर्स भी एक अच्छा विकल्प है। जो आपके कैरियर को सुनहरा बना सकता है। डीटीपी (डेस्कोप पब्लिशिंग) इसमें आप विजिटिंग कार्ड, किताबे प्रिंटिंग, आदि। इन सभी की डिजाइनिंग प्रिंटिंग आपको इसमें सिखाई जाती है। पेज एडिटिंग, इमेजेस एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग आदि सॉफ्टवेयर की आपको पूरी जानकारी हासिल हो सकती है यह कोर्स करने के लिए। इसके बाद आपको बड़ी बड़ी कंपनी में नौकरी मिल सकती है। या आप अपना बिजनेस भी कर सकते हैं। इसमें यह सॉफ्टवेर के बारे में भी सिखाया जाता है। जैसे

*Page Maker

*Adobe ImageReady

*Microsoft Publisher

*Corel Draw

 

वेब डेवलपर कोर्स।

इसकी पूरी जानकारी आपको वेबपेज द्वारा कराई जाती है। वेबपेज बनाना सिखाया जाता है। इसलिए अगर आप कंप्यूटर फील्ड में वेब डेवलोपर बनना चाहते हैं तो यह कोर्स जरूर करें। इसमें आपको अलग अलग भाषाएं सिखाई जाती है जैसे PHP, PSPNE, PERL SQL आदि भाषाओं की आपको पूरी जानकारी हो जाती है। और आपको ब्राउज़रो के बारे में भी बताया जाता है। जैसे WIX, WORDPRESS, यह कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम होते हैं। यह सबकुछ इस कोर्स में सिखाया जाता है। यह कोर्स भी आप अपनी रुचि के अनुसार कर सकते हैं।

 

नोट 

दोस्तो आप सभी को कंप्यूटर से रिलेटेड कोर्स करने के बारे में पता चल गया होगा। क्यूंकि हर कोई इसी फिल्ड में अपना कैरियर बना कर। खुद को कमियाबी की बुलंदी को छू रहा है। इसलिए मेरा आप सभी से अनुरोध है कि आप भी कंप्यूटर में अपनी रुचि के अनुसार एक फील्ड में खुद को ग्रो करे अपना कैरियर सुनहरा बनाए।

– जैनब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *