दांतो का पीलापन दुर करने के घरेलू उपाय – Daanto Ka Peelapan Kaise Dur Kare

दांतो का पीलापन दुर करने के घरेलू उपाय : नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में आप जानने वाले है कि अपने दांतो का पीलापन कैसे दुर करें? जिससे आपके दांत बिल्कुल चमकदार दिखे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारी बाहरी पर्सनलिटी पर दांतो का भी काफी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बहुत से लोग है जिनके दांत पीले रंग के होते हैं। वह अपने दांत के पीलेपन से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं और वह खुल कर हंस भी नहीं पाते है।

 

दोस्तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। मैं आपके लिए बेहतरीन टिप्स लेकर आयी हूं। जो आपके दांतो के पीलेपन को कम समय में दुर कर देंगे। आपको उन घरेलू नुस्खे के बारे में इस आर्टिकल लेख के माध्यम से पता चलेगा। जिन नुस्खों को अपना कर आपके दांत बिल्कुल मोती की तरह चमकदार दिखेंगे। साथ ही इन टिप्स का उपयोग करके किसी भी तरह का साइड इफेक्ट्स नहीं होगा।

 

दांतो में पीलापन होने के कारण।

दोस्तो, हमारे दांतो में पीलापन पड़ने का पहला कारण यह है कि हम अपने दांतो का ख्याल सही तरीके से नहीं रखते हैं। जिस दौरान हमारे दांत बिल्कुल पीले हो जाते हैं। जैसे कि खाना खा कर कुल्ला ना करना। या फिर बहुत से लोग ब्रश तक नहीं करते जिस दौरान दांतो में पीलापन आने लगता है। और चाय कॉफी का ज्यादा सेवन करना भी दांतो को पीला करता है। केमिकल युक्त दवाई का इस्तेमाल करने से दांतो में पीलापन आने लगता है। साथ ही केल्शियम की कमी से भी दांतो में लंबे समय तक पीलापन रहता है। तो दोस्तो आपको कारण तो पता चल चुके हैं। आगे आप दांतो के पीलेपन से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स जायेगे।

 

बेकिंग सोडा व निबु के रस का उपयोग करें।

Daanto Ka Peelapan Kaise Dur Kare
दोस्तो आप सभी के अगर यह चाहते हैं कि आपके दांतो से जल्द ही पीलापन दूर हो जाए तो आपको सबसे पहले बेकिंग सोडा नीबु के रस में अच्छी तरह मिला लें। उसके बाद इस पेस्ट से आप अपने दांतो को साफ़ करे। जिससे की आपके दांतो का पीलापन जल्द दुर हो जाएगा। और आपके दांत बिल्कुल चमकते नजर आएंगे। तो इस घरेलू नुस्खे को जरूर अपनाएं।


सरसो के तेल व नमक का उपयोग करें।

Daanto Ka Peelapan Kaise Dur Kare
दांतो को चमकाने के लिए आप सरसो के तेल में नमक अच्छी तरह मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने दांतो पर अच्छी तरह हल्के से कुछ दिनों तक रगड़े। जिससे की आपके दांतो का पीलापन दूर होने में काफी मदद मिलेगी। जो आप सभी आसानी से दांतो के पीलेपन से निजात पाने में जल्द सक्षम होंगे।


कोयेले का उपयोग करें।

Daanto Ka Peelapan Kaise Dur Kare
हां दोस्तो कोयेले का इस्तेमाल करके आप अपने दांतो को मोती की तरह चमकदार बना सकते हैं। यह नुस्खा हम सभी की दादी के जमाने का है। लेकिन यह नुस्खा काफी असरदार है। तो दोस्तो आपको लकड़ी के कोयले को चुरा करके उसमे थोड़ा पानी मिला कर अपने दांतो को साफ करे। यह टिप्स भी आपके दांतो के पीलेपन को दुर करने में सहायक है। यह नुस्खा मैने भी अपना कर अपने दांत चमकदार किए हैं।


तुलसी का उपयोग करे।

 
Daanto Ka Peelapan Kaise Dur Kare
दोस्तो सबसे पहले आप तुलसी को अच्छी तरह पीस लें। फिर उसको अपने दांतो में कुछ समय तक रगड़े। फिर आपको थोड़े समय बाद ही फर्क नजर आने लगेगा। जिससे आपके दांत सुरक्षित भी रहेंगे और पीलापन भी दुर होगा। इसलिए आपको यह रोज इस्तेमाल करके कुछ समय बाद आपके दांतो का पीलापन गायब हो जाएगा।

संतरे के छिलकों का उपयोग करें।

Daanto Ka Peelapan Kaise Dur Kare
सबसे पहले संतरे के छिलकों को कुछ समय तक सूखा कर सूखे छिलकों का पाउडर मिक्सी में पीस लें। फिर रोज इसे अपने दांतो में लगाकर साफ करें। इस विधि का प्रयोग आप सुबह रात को सोने से पहले इसका उपयोग करें। जिससे आपको जल्द पीलेपन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही संतरे के छिलकों में कैल्शियम व विटामिन सी मौजूद होता है जो आपके दांतो को स्वस्थ व मजबूती देता है। आप चाहे तो संतरे के छिलकों को बिना सुखाए भी उसका इस्तेमाल करके अपने दांतो में रगड़ सकते हैं।

 

नीम का उपयोग करें।

Daanto Ka Peelapan Kaise Dur Kare
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पहले जमाने में सभी लोग नीम की छाल की दातुन बना कर अपने दांतो को साफ किया करते थे। आपके दांतो को नीम की दातुन बहुत ही कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल करके आप सभी अपने दांतो का पीलापन जड़ से खत्म कर सकते हैं। नीम की दातुन से रोजाना अपने दांतो को साफ करें।

 

नोट – दोस्तो उम्मीद है कि आप सभी के लिए दांतो का पीलापन दुर करने के घरेलू उपाय आप सभी के लिए कारगर साबित होंगे। तो दोस्तो आप सभी को यह लेख कैसा लगा। आप सभी मुझे कॉमेंट करके जरूर बताए।

                       

 जैनब खान…

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *