ये है दीवाली मनाने का सही तरीका | Happy Diwali Hindi Article

Happy Diwali Hindi Article | ये है दीवाली मनाने का सही तरीका : नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि हम सभी को दीवाली का त्यौहार सही तरीके से किस प्रकार मनाना चाहिए। जिससे हम सब दीवाली का आनंद भी उठा सकें और हमारे वातावरण पर भी बुरा असर ना पड़े। क्यूंकि दीवाली भारत का एक ऐसा त्यौहार है। जिस दिन पूरा भारत देश जगमगाता और सभी लोग एक साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं।

हर जगह जलते दिए की रोशनी होती है। इस दिन सभी लोग बहुत खुश होते हैं। अपने पराए सभी एक हो जाते हैं। लेकिन इसी दिन बहुत से लोग दीवाली का त्योहार बहुत ग़लत तरीके से मनाते हैं। जिससे ना सिर्फ हमारा वातावरण खराब होता है। बल्कि हमारी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए अब में आपको बताऊंगी की आप सही तरीके से दीवाली किस प्रकार मनाए।

 

1. सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद अपने पेरेंट्स के पैर छू कर उनका आशीर्वाद ले। यदि आप शादीशुदा है और आप अपने पेरेंट्स को अपने साथ नहीं रखते तो सबसे पहले अपने पेरेंट्स को अपने पास में लाये। उनका आशीर्वाद ले। क्यूंकि भगवान राम इस दिन अपने घर वापस आये थे और अपने पूरे परिवार से मिले थे। इस दिन को सभी लोगो ने बड़ी धूमधाम से मनाया था।

2. इस दिन नये और अच्छे कपडे पहने और जो गरीब और बेसहारा लोग है उनकी भी मदद करें। क्यूँकि दिवाली से हमे यही संदेश मिलता है जिसे हम अनदेखा कर देते है और अपने में ही मस्त रह कर फालतू चीजों में अपना पैसा बर्बाद कर देते है।

3. वैसे तो सभी अपने घर को सजाते हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोग नॉर्मल तरीके से सजावट करते हैं। जिससे घर की सजावट अधूरी लगती है। इसलिए दिवाली को तो घर ज्यादा सजा हुआ होना चाहिए लेकिन बाकि दिनों में भी घर को साफ़ सुथरा रखना बेहद जरुरी है। क्यूंकि दिवाली हमे यही संदेश देने आती है।

4. दोस्तो इस दिन सभी अपने घर के बाहर तेल के दीप व रंग बिरंगी केंडल्स जलाते है। क्यूंकि ऐसी जगमगाती रोशनी खुशियों का प्रतीक है। सारा जहां रोशन होता है। इसलिए अपने घरों को रोशनी से जरूर जगमगाए। और खुशी को उजागर करें। और पटाख़े चला कर रोशनी में जल रहे दीप मोमबत्तियों को न बुझाये ये अशुभ होता है।

5.  इस दिन बड़े बूढ़े और दिल के कमजोर लोगो को पटाखों से बहुत प्रॉब्लम होती है। और जिन्हे साँस की बीमारी है उनका दम घुटता है और उन्हें साँस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ होती है। इसलिए खुद के मज़े के लिए दूसरे लोगों को तकलीफ न दे।

 

 6. दिवाली पर आप अपनी फैमली के साथ पार्टी प्लान कर सकते है या उनके साथ डांस या वीडियो शूट कर सकते है। बहुत तरीके है दिवाली को एन्जॉय करने के लिए लेकिन पटाखों से ही आपको मज़ा आएगा इस सोच को ख़तम करना होगा।

 

7. कुछ लोग ज्ञान देते है की पटाख़े चलाने से कुछ नहीं होता और हम तो चलाएंगे। अगर दुनियाँ ही नहीं बचेगी तो कैसे दिवाली मनाओगे। इसको लेकर हमारी सरकार ने भी हर दीवाली पर पटाखों पर रोक लगाई। जोकि नाकामियाब रही क्यूंकि हम सब फिर भी खरीद कर ले आते हैं। अगर हमें अपने वातावरण को शुद्ध रखना है। हम सभी को खुद से शुरुआत करनी पड़ेगी।

अब इस दीवाली पर हम पटाखे नहीं जलाएंगे। बल्कि जिन पैसों से हम पटाखे खरीदते हैं। उन पैसों से हम किसी गरीब को कुछ बोनस गिफ्ट कर सकते हैं। जिससे हमें एक नेकी मिलेगी और हम इससे किसी को खुशी प्रदान करेंगे। क्यूंकि जब हमारी वजह से किसी को खुशी होगी तो हमे उससे ज्यादा खुशी मिलेगी। इसलिए उस तरह इस बार दीवाली सेलिब्रेट करें।

8 . अच्छे अच्छे पकवान बनाए। दोस्तो घर पर ही आप तरह तरह के पकवान बना कर अपनी फैमिली के साथ सभी पकवानों का खा कर मज़ा लें। और अपने सभी पड़ोसी को यह स्वादिष्ट पकवान जरूर दें। ताकि आपके पड़ोसी भी आपके हाथ के बनाए गए। पकवानों का मज़ा लें।

 

9. दोस्तो याद करो जब हम छोटे थे तो दीवाली पर नए कपड़े पहनकर हम  बहुत खुश होते थे। उसी तरह आज भी हमें नए कपड़े पहन कर अपने पूरे परिवार के साथ खूब धूम धाम से दिवाली मनानी चाहिए। और याद के तौर पर परिवार वालो के साथ फोटो सेल्फी जरूर लेे। अपनी दीवाली को इस तरह सेलिब्रेट जरूर करें। क्यूंकि यह दिन साल में एक बार आता कि। इसे पूरा एन्जॉय करें।

 

10. दीवाली के ऑफर का भी फायदा उठाएं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दीवाली के अच्छे अच्छे हर चीज़ों पर ऑफर निकलते हैं। जैसे टीवी फ्रिज मोबाइल इत्यादि। इन सभी पर काफी ज्यादा छूट मिलती है तो इसलिए आप इन ऑफर का फायदा उठाकर भी दीवाली का भरपूर आनंद लें सकते हैं।

-जैनब खान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *