ईद पर हिंदी लेख, ईद कैसे मनाई जाती है – Hindi article on Eid, how Eid is celebrated

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगी ईद कैसे मनाई जाती है? ईद का दिन बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दिन का इंतजार हर मुसलमान को बेसब्री से रहता है। ईद मुसलमान समुदाय का सबसे बड़ा त्यौहार है इस दिन को खुशी व उत्साह के साथ मनाया जाता है। ईद का त्यौहार दुनिया भर में रमजान के एक महीने के बाद मनाया जाता है।

इस दिन सभी एक दूसरे के साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं। ईद को ईद उल फितर व मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है। दुनिया भर में ईद पर बहुत ही रौनक रहती है। बच्चे व बड़े सभी लोग इस दिन को आनन्द के साथ मिलकर मनाते हैं।

 

ईद क्या है?

ईद मुसलमान समुदाय का पाक त्यौहार है। ईद रमजान का पूरा महीना खत्म होने के बाद जब एक दिन एक पहले चांद दिखता है तो उसके अगले दिन पहले ईद मनाई जाती है। ईद के कुछ दिन पहले से ही ईद की तैयारी शुरू हो जाती है। सभी बाजारों में रौनक रहती है। सभी लोग ईद के लिए कपड़े खरीदते हैं व सेवई भी खरीदते हैं। काफी ज्यादा लोग इस दिन के लिए तैयारियां करते हैं।

 

ईद क्यों मनाई जाती है।

ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मोहम्मद ने बद्र की लड़ाई में जीत हासिल की थी। इस खुशी में इस दिन सभी को मीठा खीला कर सबका मुंह मीठा किया गया था। तभी से इस दिन को ईद के रूप में मनाया जाता है। बताया जाता है कि पहली बार ईद पैगंबर मोहम्मद ने 624 ईसवी में जंग ए बद्र के बाद मनाई थी। तभी से ईद को उत्साह व उमंग के साथ मनाया जाता है। ईद मुस्लिम समाज के लिए सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। इस दिन को सभी एक दूसरे के साथ मिलकर प्रेम के साथ मनाया जाता है।

 

ईद का महत्व

ईद का महत्व मुस्लिम समुदाय के लिए काफी ज्यादा होता है। इस दिन सभी मुसलमान भाई सुबह उठ कर स्नान करते हैं व कुर्ता पजामा पहन कर तैयार होकर मस्जिद में नमाज अदा करते हैं। सभी मुस्लिम भाई एक जुट होकर मस्जिद में नमाज अदा करते हैं। जो एकता व भाईचारे का प्रतीक है। नमाज अदा करने के बाद सभी एक दूसरे के साथ गले मिलकर ईद मुबारक कहते हैं। उसके बाद हर मुसलमान जकात फित्रह देते हैं। जो हर मुस्लिम को अदा करना होता है। इस दिन जरूरतमंदो की मदद करनी होती है।

 

नमाज़ पढ़ने के बाद सभी अपने घर पर आकर सेवई खाकर ईद को उत्साह के साथ मिलकर मनाते हैं। उसके बाद सभी एक दूसरे के घर जाते हैं सभी को ईद मुबारक कहकर खुशियों के साथ प्रेम व एकजुट होकर ईद को उमंग व खुशियों के साथ मिलकर मनाते हैं। फिर अपने आस पास के लोगों के घरों में सेवई देते हुए ईद की मुबारकबाद देते हैं। फिर सभी अपनी फैमिली के साथ घूमने भी जाते हैं। इस तरह से लोग एक दूसरे के साथ मिलकर एकता के सूत्र में रहते हैं। इस तरह पूरा दिन ईद को उमंग व उत्साह के साथ मिलकर मनाते हैं।

 

ईद प्रेम का प्रतीक है।

ईद को पूरी दुनिया में बहुत ही उमंग के साथ मिलकर मनाया जाता है। इस दिन सभी मुस्लिम समाज के लोग अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं अपने गुनाहों की माफ़ी मांगते हैं। साथ ही जकात के रूप में सभी जरूरतमंदो को भोजन व कपड़े भी दिए जाते हैं। जकात  निकालना हर मुसलमान पर वाजिब माना गया है। वे अपनी कमाई से कुछ राशि को जरूरतमंदो की मदद करके अदा करते हैं। ईद का त्योहार आपसी प्रेम व एकता के सूत्र का प्रतीक है।

आप सभी को lifestylechacha.com की ओर से ईद मुबारक !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *