गुस्से को कैसे कंट्रोल करें? | How to control anger in Hindi

How to control anger in Hindi :  इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है, कि गुस्से को कैसे कंट्रोल करे? आज कल अधिकतर लोगों को बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है। वह लोग खुद के गुस्से पर काबू नहीं रख पाते हैं। क्रोध एक ऐसी चीज है, जिसे इंसान को लाने में तो टाइम नहीं लगता, लेकिन क्रोध से इंसान की जिंदगी में तबाही मच जाती है। और तो और इससे इंसान, इंसान का ही दुश्मन बन जाता है। क्रोध से रिश्ते भी कमजोर पड़ जाते हैं। हमेशा क्रोध से इंसान का नुक़सान ही होता है। इसलिए दोस्तों, जितना जल्दी हो सके आप अपने गुस्से को ख़त्म करने की कोशिश करें। बहुत से लोग सोचते हैं हम अपना गुस्सा कभी खत्म नहीं कर पाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप हमारे बताये हुए तरीके फॉलो करोगे तो आपका गुस्सा बिल्कुल खत्म हो जाएगा।

 

चलिए दोस्तो, जानते हैं, गुस्से को कैसे कंट्रोल करें?

 

How to control anger?

 

    • अपने क्रोध को काबू करने के लिए आपको हर किसी के साथ प्यार से रहना चाहिए। चाहे वो आपका दुश्मन ही क्यों ना हो। इससे आपको बहुत बेनिफिट होगा। लोग आपको ज्यादा पसंद करेंगे और आप खुश भी रहोगे। जिससे आपको कभी भी क्रोध नहीं आएगा और आप क्रोध पर काबू पाने में कामयाब भी रहोगे।

 

    • ज्यादातर लोग क्रोध में आ कर कुछ भी बोल देते है। दोस्तों, कभी भी कुछ भी बोलने से पहले जरूर सोचे… फिर बोले। क्योंकि शब्द जितने मीठे होते है। उतने ख्ट्टे भी होते है। जो इंसान को हर किसी की नजरो से गिरा देते हैं। इसलिए अपने गुस्से को काबू करने के लिए अच्छा और मीठे ‘बोल’ बोले। हमेशा हर किसी से प्यार से बोले और सबकी इज्जत करे।

 

    • क्रोध करने से अच्छा है। कि हमेशा हंसते मुस्कुराते रहो। और कोई कुछ बोले भी गुस्सा करने से अच्छा है। स्माइलिंग फेस रखना। खुद तो खुश रहे और अपने आस पास के वातावरण को भी खुशहाल रखे। हम सबको इतनी अच्छी ज़िन्दगी मिली है। उसे बेहतरीन तरीके से जीये और गुस्सा बिल्कुल ना करे।

 

    • कभी भी किसी के प्रति हीन भावना अपने मन में ना रखे। और कभी भी किसी के ऊपर गुस्सा ना करे। क्योंकि क्रोध इंसान को नष्ट कर देता है। इसलिए कभी क्रोध आए भी तो उसे काबू जरूर करे। ताकि आपको कभी भी अपनी गलती पर अफसोस ना करना पड़े। और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

 

    • आपको पता होगा कि हमारा दिमाग ही सब कुछ है। इसलिए खुद के अंदर सकारात्मक सोच उत्पन्न करे। क्योंकि जिनकी सोच नकारात्मक होती है। उन्हीं लोगों में क्रोध हावी होता है। वहीं लोग खुद का गुस्सा काबू नहीं कर पाते। इसलिए दोस्तो हमेशा सकारात्मक सोच उत्पन्न करे। और खुद को एक बेहतर इंसान बनाए।

 

    • दोस्तों अपने क्रोध को काबू करने के लिए योगा एक्सरसाइज करें। बॉक्सिंग भी करे। और डांस करे। पूरे दिन में एक बार आंख बंद करके ध्यान करें। इससे आपका मन शांत रहेगा और आप खुश भी रह पाओगे और अपने गुस्से को चुटकियों में मिटा सकोगे।

 

    • जिसे ज्यादा गुस्सा आता है। उसे Music सुनना चाहिए। इससे आपका ध्यान अच्छा रहेगा और माइंड भी फ्रेश रहेगा। मन भी अच्छा रहेगा। आप चाहें तो आपको जो क्रिया पसंद हो वो भी कर सकते हैं। आप अपनी एक हॉबी को पहचान कर उसे करे।  हर इंसान में कुछ ना कुछ अलग होता है। यह तरीका सबसे बेहतर है। खुद के क्रोध को काबू पाने का।  जो खुश रहता है। उसे गुस्सा कभी नहीं आता। इसलिए हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।

 

*** क्रोध आने के कई नुक़सान भी होते है

👉क्रोध से इंसान का फ्यूचर भी बर्बाद हो सकता है।

👉क्रोध से इंसान का किसी काम में मन भी नहीं लगता।

👉क्रोध से इंसान का आत्मवि्वास भी कम होता है।

👉क्रोध से हमें शारीरिक बीमारियां भी उत्पन होती है।

👉गुस्सा करने से हमारे रिश्ते भी हर किसी के साथ बिगड़ते है।

Thank you…

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *