सरकारी नौकरी पाने के तरीके – How to get a government job in Hindi

How to get a government job in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि सरकारी नौकरी पाने के तरीके क्या है? जिन्हें जान कर आप भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सभी जानते हैं कि सरकारी नौकरी पाने में आज इतना ज्यादा कॉम्पटीशन हो गया है। क्यूंकि अधिकतर लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में उनमें से भी बहुत कम लोग सरकारी नौकरी के लिए चुने जाते हैं। 

हालाकि सरकारी नौकरी पाना थोड़ा मुश्किल जरूर हो गया है लेकिन नामुमकिन नहीं। क्यूंकि मेरे सभी प्यारे दोस्तो अगर आप सरकारी  नौकरी के लिए पूरी लगन व शिद्दत से मेहनत करते हैं तो आप भी एक दिन सरकारी  नौकरी का अवसर पा सकते हैं। लेकिन आप कुछ गलतियों की वजह से सरकारी नौकरी नहीं हासिल कर पाते। तो  मैं आप सभी को सरकारी नौकरी पाने के ऐसे टिप्स देने वाली हूं जिन्हें पढ़ कर न सिर्फ आपका हौसला बढ़ेगा बल्कि आपको सरकारी नौकरी पाने का अवसर भी जरूर प्राप्त होगा। तो चलिए दोस्तो जानते है।

How to get a government job in Hindi
 

इंट्रेस्ट के हिसाब से सरकारी नौकरी का फॉर्म भरे।

ज्यादातर लोग बिना इंट्रेस्ट के किसी भी फील्ड में सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भर देते हैं। साथ ही सबसे बड़ी गलती यह भी कर देते हैं कि वह कई फॉर्म अलग-अलग फिल्ड में भर देते हैं। इससे यह होता है कि वह ना तो इधर के रहते ना उंधर के रहते हैं। ऐसा इसलिए करते हैं। उन्हे लगता है किसी में तो पास हो जाएंगे।

लेकिन यह सबसे बड़ी गलती करते हैं। क्योंकि हम अगर अपने इंट्रेस्ट के मुताबिक फॉर्म भरे तो हम अच्छी तैयारी कर सकते हैं। अगर हम सभी फॉर्म भरकर बेवकूफ़ी करते हैं तो इससे ना तो कोई एग्जाम पास कर सकते साथ ही दिमाग में टेंशन होगी। इसलिए दोस्तो ये गलती बिल्कुल ना करे। अपनी रुचि के अनुसार सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरे। ताकि आप भी इस अवसर को प्राप्त कर सके।
 

जुनून व शिद्दत से मेहनत करे।

अगर आपका भी सरकारी नौकरी पाने का सपना है तो मेरे दोस्त आपको सिर्फ कुछ समय के लिए अपना हर वो काम छोड़ दे। जिससे आप अपने लक्ष्य से भटकते है। अपना पूरा ध्यान सिर्फ एग्जाम करने की तैयारी में लगा दे। ताकि आपकी मेहनत रंग ला सके। क्यूँकि मेरा मानना यह है कि दुनिया का हर काम इतनी शिद्दत मेहनत के साथ करो कि आपकी मेहनत रंग ला सके। 

और अपने लक्ष्य को प्राप्त करके ही दम लो। चाहे कितनी भी दिक्कतें आ जाए। क्यूंकि मेरे दोस्त वो कमियाबी ही क्या जिसमें संघर्ष ना हो। संघर्ष करके कमियाबी हासिल करने का ही मज़ा कुछ अलग है। इसलिए आप भी सरकारी नौकरी पाने के लिए मेहनत करे। क्यूंकि किसी की मेहनत कभी बर्बाद नहीं जाती। साथ ही अपननी हैल्थ का भी ख्याल रखे। 
How to get a government job in Hindi

जबरदस्त तैयारी करे पूरी योजना के साथ।

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हैं तो जितना हो सके उसे पूरी तरह से जबरदस्त तरीके से करें। कहने का मतलब यह है कि आप पूरे दिन में 8-10 घंटे पढ़ाई करें। इसे अपनी प्रतिदिन की आदत बना ले। साथ ही अपनी डेली रूटीन का भी ध्यान रखे। इसमें यह भी शामिल करे कि आपको एक बुक को 1 दिन में या जितने भी दिन में आप पूरी कर सके। इससे पहला फायदा होगा कि आप किताबो और पहले के प्रश्नों को देख कर प्रेक्टिस करके एग्जाम के पैटर्न का आइडिया लेे सकते हैं। साथ ही समय की बचत करके अच्छी तैयारी होगी।
 

जनरल नॉलेज अच्छी रखे।

हिस्ट्री, इकोनोमिक, मैथ्स, हिंदी आदि विषयों में आपकी जनरल नॉलेज अच्छी होनी चाहिए। साथ ही फेमस लोगो व हिस्ट्री की डेट को लिख कर याद करें। साथ ही रोजाना न्यूज पेपर रीड करने की आदत डाले। ताकि करेंट अफेयर्स के बारे में आप जागरूक हो सके। एग्जाम में यही सब पूछे जाते हैं।
 

अपनी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी करें।

अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं है तो आप उसे जल्द ही अच्छी कर ले। आप शीशे में देख कर अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बड़ा सकते हैं। क्यूंकि अगर आप सरकारी नौकरी का एग्जाम पास कर लेते हैं। तो इंटरव्यू के दौरान आपकी कम्युनिकेशन स्किल को देखा जाता है। इससे हमारे कॉन्फिडेंस को भी जज किया जाता है। इसलिए अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाए।
 

सरकारी नौकरी क्यों जरूरी है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकारी नौकरी को पाने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। यहां तक की कुछ भी दाव पर लगा देते हैं। जबकि आज से 30-40 साल पहले किसी को भी सरकारी नौकरी मिल जाया करती थी। जबकि आज के समय में चपरासी की सरकारी नौकरी मिल पाना भी मुश्किल हो गया। ऐसा इसलिए है क्योंकि आज के समय में हर एक युवा सरकारी नौकरी के पीछे भाग रहा है। इसलिए सरकारी नौकरी की डिमांड बढ़ी है। क्यूंकि सरकार की तरफ से बहुत सी सुविधाएं मुफ्त में एक सरकारी नौकरी वाले को मिलती है। इसलिए लोगो का सपना सरकारी नौकरी पाने का हो चुका है।

नोट – दोस्तो मुझे पूरा विश्वास है कि इस आर्टिकल में जो बताया गया है। आप उसे अमल करके आप सरकारी नौकरी जरूर हासिल करेंगे। और दोस्तों आपको यह आर्टिकल पढ़ कर कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *