दुःख को कैसे दूर करें? – How to overcome depression in Hindi

How to overcome sorrows in Hindi : इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि अपने दुःख को कैसे दूर करें? इस विषय पर आज में आपके साथ कुछ बाते शेयर करूंगी। क्योंकि आज के समय में काफी लोग ऐसे हैं जो अपनी लाइफ में काफी दुखी रहते हैं। साथ ही अपने दुखों से खुद को इस कदर प्रभावित कर लेते हैं। मानो जैसे उनकी लाइफ में अब कुछ ना बचा हो।

दोस्तो हर किसी की लाइफ में दुख और सुख का आना अनिवार्य है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि हम अपनी लाइफ को अच्छे से जीना ही छोड़ दे। क्योंकि दुनिया में अगर हमारा जन्म हुआ है तो हमारा दुनिया में आने का कुछ तो मकसद जरूर होगा।

अपने आप को दुखों से बाहर कैसे निकाले?

 

सबसे पहले अपने दुखों की वजह देखे।

दोस्तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप अपनी लाइफ में किन वजहो से परेशान है। उन्हें जानने की कोशिश करें। उन परेशानियों का हल ढूंढे समाधान जरूर मिलेगा। क्योंकि दुनिया में ऐसा कुछ नहीं है। जिसका कोई हल ना हो। जितनी जल्दी हो सके अपनी समस्याओं का हल निकाले। क्योंकि दोस्तो यह लाइफ है। जिसे खुल कर जीना बहुत जरुरी है।

दुखी होने के कारण कुछ इस प्रकार है।

 

क्या आप अपने ब्रेकअप से दुखी हो?How to overcome depression in Hindi

दोस्तो अकसर मैने देखा है कि लोग प्यार मोहब्बत में पड़ जाते हैं। जो की दो दिन की चांदनी होती है फिर वही अंधेरी रात। अकसर लोग इन चक्करों में पड़ कर अपना जीवन, समय नष्ट कर लेते हैं। फिर बाद में वही लोग एक दूसरे से बिछड़ने के बाद अपने किए पर पछताते हैं। साथ ही इतना दुखी हो जाते हैं मानो अब उनकी लाइफ में कुछ बचा ही ना हो।

दोस्तो किस बात का दुख करना आप खुद ही सोचिए अगर उस इंसान ने आपसे सच्ची मोहब्बत की होती तो आपसे वह किसी भी हाल में नहीं बिछड़ता।

तो दोस्तो मेरे ख्याल से उस इंसान को भूल कर लाइफ में मूव ऑन कर लेना चाहिए। अगर आप किसी के लिए दुखी हो तो आप गलत हो। दुखी होने की जगह आपको अपनी लाइफ में अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए लाइफ में उसे अचीव करना चाहिए। ताकि आने वाले समय में उस इंसान को अफसोस हो की उसने आपको छोड़ कर लाइफ में बहुत बड़ी गलती की है।

दोस्तो प्रेम करना गलत नहीं है। अगर सच्चे दिल से किया जाए। दोस्तो अगर आप ब्रेकअप की वजह से दुखी हो तो इस दुख को समाप्त कर अपनी लाइफ को एन्जॉय के साथ खुल कर जिए। घूमो खाओ पियो मस्त रहो यही तो ज़िन्दगी का नाम है।

 

क्या आप अपनी पढ़ाई से दुखी हो?

अकसर बहुत से स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को लेकर भी बहुत ही दुखी परेशान रहते हैं। वे पढ़ते भी है। तब भी उन्हें यही लगता है कि एग्जाम के बाद क्या रिजल्ट आएगा। तो मैं आप सभी प्यारे विद्यार्थियों को यही समझाना चाहूंगी। कि पढ़ाई को इंजॉय के साथ करो, बजाय दुखी होने के, क्यूंकि यह पल लाइफ का सबसे अच्छा पल है। स्टूडेंट लाइफ को अच्छे से जिए, खुश रहे, खूब पढ़ लिख कर अपने देश का नाम रोशन करें।

 

क्या आप अपनी बेरोजगारी से दुखी है?How to overcome depression in Hindi

दोस्तो हमारे देश में अधिकतर लोग अपनी बेरोजगारी से इतने परेशान है कि उन्हें समझ नहीं आता कि हम ऐसा क्या करें। जिससे हम अपनी बेरोजगारी को दूर कर सके। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नौकरियां आसानी से मिलती नहीं है और मिल भी जाये तो नौकरियों के हाल ही बुरे है।

हर कोई नौकरी से परेशान है क्यूंकि नौकरी में अकसर हद से ज्यादा प्रेशर टारगेट होता है। इस वजह से लोग दुखी है। अगर आपको नौकरी से परेशानी हो रही है। तो अपने टैलेंट हुनर के दम पर लाइफ में आगे बढ़ो अपना कैरियर सेट करो। क्यूंकि लाइफ में रिस्क लेने से ही हमें कुछ अचीव होगा नहीं तो हम दुखी ही रहेंगे क्यूंकि रिस्क नहीं तो इश्क नहीं। इसलिए दोस्तो दुखी होने की वजह खुश रहे। अपना दिमाग कामो में लगाए।

अपने दुखों को इस प्रकार दूर करें।

 

अपना पसंदीदा कोई भी काम करें।

दोस्तो अगर आपका दुख आपको ज्यादा सता रहा है तो अपना पसंदीदा कोई भी काम करें। जैसे किसी की मदद करें, अच्छे कर्म करे, अपना पसंदीदा कोई भी काम करे। इससे आपका दुख कम होगा साथ ही आपका माइंड भी अच्छा रहेगा। और आपका दुख धीरे-धीरे ख़त्म होता चला जाएगा।

 

हमेशा खुश रहे।

दोस्तो आप अपनी लाइफ में हमेशा खुश रहने की कोशिश करें। क्यूंकि लाइफ में सुख-दुख आते-जाते रहते हैं। ऐसे में हमें मायूस होने की वजह खुद को खुश रखे। लाइफ को रोमांचक तरीके से व्यतीत करें एन्जॉय करें मज़े करें यही तो ज़िन्दगी जीने का मज़ा देती है।

 

खुद को व्यस्त रखें।

दोस्तो लाइफ में खुद को  इतना व्यस्त रखे कि की आपका अपने दुख की तरफ ध्यान ही ना जाए। साथ ही आपका काम में फोकस अच्छा रहे और आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ते रहे।

 

निष्कर्ष

यह कहा जा सकता है कि लाइफ में दुख है तभी तो सुख है। क्योंकि सुख-दुख हर किसी की लाइफ में होता है। हमें अपने दुखों को दूर करने के लिए खुद को इतना मजबूत बनाना होगा कि दुख कभी हम पर हावी न हो सके। तो दोस्तो लाइफ को बेहतर तरीके से व्यतीत करें। खुश रहे मज़े करें लाइफ में कुछ ऐसा करें जिससे आपको सबको आपके ऊपर गर्व हो। बस यही ज़िन्दगी का नाम है।

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

(जैनब खान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *