एसएससी (SSC) की तैयारी कैसे करें? How to prepare for SSC exams in Hindi

How to prepare for SSC exams in Hindi: एसएससी (SSC) की तैयारी लाखो विद्यार्थी करते हैं जिसमें से कुछ ही विद्यार्थी एसएससी (SSC) एग्जाम पास कर पाते हैं। आप में से भी बहुत से विद्यार्थी ये जानने के लिए उत्सुक होंगे कि किस तरह हम एसएससी (SSC) की परीक्षा के लिए तैयारी करें जिससे हमारा एसएससी (SSC) का एग्जाम क्लियर हो सके।

इस आर्टिकल को मैने काफी ज्यादा रिसर्च करके लिखने का प्रयास किया है और आपको बताया है कि एसएससी (SSC) की तैयारी कैसे करें? तो दोस्तो इस आर्टिकल को आखरी तक जरुर पढ़े। तभी आपको समझ आएगा। कि आप ऐसी कौनसी गलतियां करते हैं जिसके कारण आपका एसएससी (SSC) का एग्जाम क्लियर नहीं हो पाता। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं एसएससी (SSC) क्या है?

 

एसएससी (SSC) एग्जाम क्या है?

एसएससी (SSC) की फुल फॉर्म होती है “स्टाफ सिलेक्शन कमीशन” यह एक सरकारी ऑर्गेनाइजेशन है जो गवर्मेंट ऑफ इंडिया के अंदर आता है। जिसे करने के लिए स्टूडेंट का ग्रेजुएट होना जरूरी है तभी वह एसएससी (SSC) की तैयारी कर सकता है। उस विद्यार्थी को कई एग्जाम पास करने होते हैं जिसमें CGL CHSL STENO JE जैसे विभिन्न एग्जाम होते हैं। इन एग्जाम को पास करने के लिए विद्यार्थी को एक अच्छी तैयारी करने की जरूरत होती है।

How to prepare for SSC exams in Hindi

एसएससी (SSC) का एग्जाम क्यों जरूरी है।

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पहले के मुताबिक आज के समय में सरकारी नौकरी कितनी जरूरी हो गई है। इसी के चलते भारत में लाखो की संख्या में विद्यार्थी एसएससी (SSC) परीक्षा के लिए एग्जाम की तैयारी करते हैं और महंगी कोचिंग क्लास भी लेते है। उसके बाद भी कई विद्यार्थी एसएससी (SSC) का एग्जाम पास नहीं कर पाते हैं।

मेरे हिसाब से विद्यार्थी को एसएससी (SSC) की बेहतर तरीके से तैयारी जरुर करनी चाहिए अगर उस विद्यार्थी का सपना सरकारी नौकरी करने का है तो उसे पूरी शिद्दत व लगन के साथ मेहनत करके अच्छी तैयारी करनी चाहिए। इस लेख में आपको जानने को मिलेगा की किस तरह एसएससी (SSC) की बेहतर तरीके से तैयारी करनी चाहिए।

 

एसएससी (SSC) की तैयारी कैसे करे?

 

टाइम टेबल बनाएं।

आप सभी को सबसे पहले एसएससी (SSC) एग्जाम का  टाइम टेबल बनाना जरूरी है, क्योंकि समय का सही ढंग से उपयोग करना ही किसी भी काम को बेहतर तरीके से करना है। उसी प्रकार आपको अपने सभी सब्जेक्ट को समय के हिसाब से पढ़ना जरूरी है सभी सब्जेक्ट को कितने समय में पढ़ना है टाइम के अनुसार बांट ले और रोजाना समय के मुताबिक पढ़े।

इससे आपके सभी सब्जेक्ट की तैयारी अच्छे से होगी। और आपको एग्जाम में प्रश्न का उत्तर समझने में परेशानी नहीं होगी। साथ ही आप एसएससी (SSC) के एग्जाम को क्लियर करने में सफल होंगे। अगर आप टाइम

 

एसएससी (SSC) एग्जाम के फॉर्मेट को समझे।

एसएससी (SSC) एग्जाम के सिलेबस को जानना बहुत जरूरी है। अगर आपको एसएससी (SSC) का एग्जाम क्लियर करना है तो आपको एग्जाम के पैटर्न व सिलेबस की पूरी जानकारी होनी चाहिए। अकसर ज्यादातर स्टूडेंट यही गलती करते हैं बिना पैटर्न व सिलेबस जाने तैयारी करते हैं जिससे अंत में वह एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते इसलिए सिलेबस को जानकर उसके नोट्स बनाकर एसएससी (SSC) की तैयारी करें।

How to prepare for SSC exams in Hindi

न्यूजपेपर व मैगज़ीन पढ़े।

एसएससी (SSC) के एग्जाम के लिए करंट अफेयर की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको रोजाना न्यूज पेपर व मैगज़ीन का पढ़ना जरूरी है। और करेंट अफेयर्स की किताबो को पढ़ना जरूरी है। इससे आपको एसएससी (SSC) के एग्जाम में कोई परेशानी नहीं होगी और आपकी नॉलैज भी बढ़ेगी।

 

वीक सब्जेक्ट पर ध्यान दें।

दरअसल बहुत से विद्यार्थी अपने वीक सब्जेक्ट की सही से तैयारी नहीं करते हैं। जिससे वह कुछ नंबर से एसएससी (SSC) का एग्जाम पास नहीं कर पाते। इसलिए अपने वीक सब्जेक्ट की भी अच्छे से प्रेक्टिस करके उसे अच्छा करें। तभी आपका एग्जाम क्लियर हो सकेगा।

 

मॉक टेस्ट की प्रेक्टिस करें।

सभी विद्यार्थी को एसएससी (SSC) के मॉक टेस्ट को पढ़कर अच्छे से समझ कर उसमे से प्रेक्टिस करनी चाहिए। जिससे की आपको एग्जाम पैटर्न का आइडिया मिलेगा और एग्जाम की अच्छी तैयारी होगी। और आपका एग्जाम के लिए बैस तैयार हो जाएगा। आपका एग्जाम भी क्लियर हो जाएगा।

 

बिंदास रहे।

एसएससी (SSC) के एग्जाम की तैयारी करते समय आप बिल्कुल बिंदास होकर तैयारी करें इससे आपका कॉन्फिडेंस एग्जाम आने तक बना रहेगा और एग्जाम भी आप अच्छी तरह कर पाएंगे। इसलिए आपको अपनी सोच को एग्जाम के लिए सकारात्मक रखना होगा। क्योंकि टेंशन से इंसान कोई भी काम करने में असफल हो रहता है। इसलिए हमेशा टेंशन फ्री होकर एग्जाम की तैयारी करें।

 

नोट

उम्मीद है कि आप अगर इन सभी टिप्स को फॉलो करके एसएससी के एग्जाम की तैयारी करते हैं तो आशा है कि आपका एसएससी का एग्जाम जरुर क्लियर होगा। यह लेख अपने दोस्तो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और हमे कॉमेंट में बताए कि यह लेख आपको कैसा लगा।

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

(जैनब खान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *