शादी से पहले प्यार करना सही या गलत? – Love before marriage in Hindi

Is it right or wrong to love before marriage? : नमस्कार दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही इंट्रस्टिंग होने वाला है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सभी का दिल किसी ना किसी पर जरूर आता है। मतलब कि लाइफ में हर किसी को एक न एक बार प्यार जरूर होता है। साथ ही हमें समझ नहीं आता है कि शादी से पहले प्यार करना सही या गलत? अगर बात की जाए आज से पुराने जमाने की तो पहले लोग शादी से पहले प्यार मोहब्बत को सही नहीं समझते थे। लेकिन दोस्तों उन पुराने लोगों को कैसे समझाया जाये कि प्यार एक ऐसा रोग है जो एक बार हो जाये तो आसानी से ठीक नहीं होता। 

 

तो क्या प्यार करना सही है ? 

अगर आज के दौर की बात करें। तो भारत में प्यार करना काफी हद तक सही भी माना जाता है और कहीं पर गलत भी माना जाता है। गलत इसलिए माना जाता है क्यूंकि कुछ पुरानी रूढ़िवादी सोच अभी भी लोगो के दिमाग में है। और सही इसलिए माना जाता है कि अपनी पसंद का जीवनसाथी चुनने को मिल जाता है। लेकिन अगर हमे किसी से प्यार हुआ है तो वह सही है या गलत यही आपको आज के इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा।

Love before marriage in Hindi

 

शादी से पहले प्यार करना बिल्कुल सही है यदि आप खुद सही है। 

हां दोस्तो शादी से पहले प्यार करना बिल्कुल सही है। यदि आप खुद सही है क्यूंकि जब आपके अंदर ही दुसरो के लिए प्रेम, आदर-सम्मान, नहीं है। एक प्यारा सा मासूम और सुन्दर दिल नहीं है।  तो जाहिर सी बात है कि आपका पार्टनर भी सही नहीं होगा। क्यूंकि हमे वैसे ही लोग पसंद आते है जिनसे हमारे विचार मिलते है। इसलिए दोस्तों अपने विचारो को हमेशा अच्छा रखे और प्यार करने की आपको जरुरत नहीं है क्यूँकि…

प्यार कोई करता नहीं है। बस हो जाता है। प्यार एक ऐसा सुंदर एहसास है। जो इंसान को एक-दूसरे के प्रति बांध देता है। इसलिए पहली बात तो यह है कि लड़का लड़की एक दूसरे को अच्छे से जान जाते हैं। एक दूसरे को अच्छे से समझ पाते हैं। इसलिए दोस्तो अगर आपको भी प्यार हुआ है तो आप बिल्कुल सही है। आजकल के जमाने के मुताबिक हम सबको चलना चाहिए। क्यूँकि जैसे-जैसे समय बीतता जाता है। वैसे ही हर चीज बदल जाती है। 

इसलिए खुद को बदलो अपनी सोच को सही नजरिए से बदले। क्यूँकि आने वाले समय में सबकुछ बदल जाएगा। इसलिए दोस्तो प्यार करना शादी से पहले सही है। क्यूँकि बहुत सी लड़कियों के साथ शादी के बाद यह होता है कि उन्हे पति अच्छा नहीं मिलता लड़की की ज़िन्दगी बर्बाद हो कर रह जाती है। यह सब उन्हीं लड़कियों के साथ होता है, जो कम पढी लिखी होती है, जो लड़की शादी से पहले प्यार करना गलत मानती है। तो सभी लड़की को पढ़ लिख कर अपने ऊपर निर्भर जरूर होना चाहिए व अपने नजरिए में बदलाव लाएं। और अपनी जिंदगी में सही फैसले लेने वाली बने।

 

प्यार में अंधे न बने।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लड़का-लड़की शादी से पहले प्यार तो कर लेते हैं लेकिन प्यार में अंधे हो जाते हैं जिससे जल्दबाजी में लड़का व लड़की दोनों एक दूसरे के लिए शादी के बाद गलत साबित होते हैं। इसलिए अगर आप भी किसी से प्यार करते हैं तो सही लड़के व लड़की का चुनाव करें। ताकि आपको परेशानियों का सामना ना करना पड़े। क्यूंकि आपको एक दूसरे के साथ पूरा जीवन बिताना होता है तो इस चीज में जल्दबाज़ी करके अपनी ज़िन्दगी बर्बाद ना करें। 

दोस्तो लड़का हो या लड़की दोनो को पढ़ लिख कर इतना काबिल जरूर बनना चाहिए। ताकि आप अपने प्यार को हासिल कर पाएं। तो दोस्तो अपने लाइफ पार्टनर को सही चुन कर ही प्यार को सही साबित किया जा सकता है। लेकिन आजकल के समय में प्यार को इस कदर बदनाम किया हुआ है। कि लोग प्यार को समझ नहीं पाते हैं कि शादी से पहले प्यार करना सही है या गलत? दोस्तो में तो अंत में यही कहना चाहूंगी कि खुद को काबिल बना कर अपने प्यार को हासिल करे। हमारे पेरेंट्स भी यही चाहते है की हमारी शादी एक सफल व्यक्ति से हो। 

:– दोस्तो आज का आर्टिकल आपको कैसा लगा। मुझे कॉमेंट में जरूर बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *