Students failure in lives, Hindi article | सभी स्टूडेंट अपने जीवन में सफल क्यों नहीं हो पाते?

Students failure in lives, Hindi article : सभी स्टूडेंट अपने जीवन में सफल क्यों नहीं हो पाते?: दोस्तो, इस आर्टिकल में हम कुछ नया पढ़ने वाले है। जो कि हर स्टूडेंट के लिए जानना बहुत जरूरी है। कि आखिर अधिकतर स्टूडेंट्स अपनी लाइफ में सफलता हासिल क्यूं नहीं कर पाते?  ऐसी कौन-सी गलती करते है। कि वह लाइफ में असफल हो जाते हैं।

हम सभी जानते हैं कि भारत का आने वाला भविष्य स्टूडेंट ही होते हैं। ज्यादातर स्टूडेंट बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते हैं कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। ऐसी बाते उनके मन में बाधा बनी रहती है। मै आपको आज की इस पोस्ट में वो कारण बताऊंगी जिससे स्टूडेंट अपने कैरियर को लेकर भटक जाते हैं। जिससे कि वह सफलता को पीछे छोड़ देते हैं। और असफलता की और बढ़ते हैं। चलिए दोस्तो जानते हैं वो कारण।

 

नकारात्मक सोच रखना

आज बहुत से स्टूडेंट अपनी सोच को नकारात्मक रखते हैं। वह हमेशा यह सोचते हैं कि हमसे यह नहीं हो पाएगा ! मैं यह नहीं कर सकता ! इस तरह की सोच उनके अंदर जागृत हो जाती है। जिसकी वजह से वह पीछे रह जाते हैं। अंत में वह सफलता को अपनी ज़िन्दगी में चुनौती मान लेते हैं। जिससे कि वह असफल रहते हैं। लेकिन दोस्तो मैं आप सभी को यह बोलना चाऊंगी की सफलता कोई बहुत बड़ी चुनौती नहीं है। जो स्टूडेंट्स पूरी लगन से मेहनत करते हैं वह सफल जरूर होते है। इसलिए हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखे और लाइफ में आगे बढ़े।

 

नशे के कारण

अधिकतर स्टूडेंट नशे की लत को इतना बढ़ा लेते हैं कि वह अपने कैरियर को तो मानो भूल ही जाते हैं। जिसकी वजह से वह स्टूडेंट्स पढ़ाई में भी काफी पीछे रहते हैं। नशे की आदत के कारण उनके माता-पिता का भी नाम खराब होता है। और वह स्टूडेंट्स असफलता की ओर ज्यादा बढ़ते हैं। फिर बाद में उन्हें बहुत ज्यादा पछताना पड़ता है। साथ ही इनका कैरियर उनकी आंखो के सामने ही बर्बाद हो जाता है। इसलिए नशे जैसी आदतों से खासतौर पर स्टूडेंट्स को बहुत दूर रहना चाहिए। 

 

बुरी संगती के कारण

दोस्तो, आपने एक कहावत तो सुनी होगी? कि जैसी संगात वेसी रंगत। यह कहावत बिल्कुल ठीक भी है क्युकिं अधिकतर स्टूडेंट गलत दोस्तो के चक्कर में पड़ कर खुद का कैरियर दाव पर लगा देते हैं, ऐसे में वह अपने दोस्तो की बातो में आ कर अपने कैरियर को पीछे छोड़ देते हैं। इसलिए अपनी संगति का भी रखे ख्याल जिससे की आपको सफलता प्राप्त करने में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। ऐसे दोस्तो के साथ कनेक्ट रहे जो लाइफ में कुछ करना चाहते है। जिससे आपको और आपके दोस्तो दोनों को सफलता हासिल हो सके।

 

 

तनाव में रहना

दोस्तो, ज़्यादातर स्टूडेंट्स अपने कैरियर को लेकर तनाव की स्थिति में चले जाते हैं। हमेशा इसी टेंशन में रहते हैं कि क्या करे क्या ना करें? दोस्तो, तनाव ना लेते हुए खुद को पहचानने की कोशिश करें, और अपने हुनर को पहचान कर खुद को एक सफल इंसान बनाए। हमेशा खुशी खुशी हर कार्य को करे, भले ही आपको सफलता देर से मिले पर कुछ ऐसा कर जाए जो खुद के लिए तो अच्छा हो साथ ही देश के हित के लिए भी अच्छा हो।

 

दो दोस्तो की कहानी

दोस्तो, मै आपको दो दोस्तो की कहानी बता कर समझाऊंगी की अधिकतर स्टूडेंट पीछे क्यूं रह जाते हैं।

दो दोस्त होते हैं। पहला दोस्त तो अपने कैरियर को लेकर काफी उत्साहित होता है। और दूसरा दोस्त हमेशा मौज़-मस्ती में लगा रहता है। दूसरे दोस्त की सोच होती है… हो जाएगा सब, लेकिन पहले दोस्त की सोच होती है… कि जब तक हम मेहनत नहीं करेंगे तब तक लक्ष्य प्राप्त नहीं होगा। इसी तरह पहला दोस्त बहुत मेहनत करके सफलता हासिल कर लेता है। अब दूसरा दोस्त बोलता है। यार इसकी तो किस्मत बहुत अच्छी थी। मेरी किस्मत में सफलता नहीं थी। लेकिन पहला दोस्त यह नहीं सोचता कि उसने कितनी मेहनत करके सफलता हासिल की है। दोस्तो अब आप पर निर्भर करता है कि आप दोनों दोस्तो में से कौन-सा इंसान बनना चाहते हो। 

 

निष्कर्ष

अगर आप अपनी लाइफ में सक्सेस होना चाहते हो ! और देश के लिए कुछ करना चाहते हो ! तो चाहे प्रॉब्लम कितनी भी हो! निरंतर अभ्यास करने से मन में लगन और जुनून पैदा करने से सफलता एक दिन कदमों आ गिरेंगी। मेरा आप सभी दोस्तो से यह अनुरोध है कि जीवन में कुछ ऐसा कर जाओ कि दुनिया आपको याद रखे।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर इस आर्टिकल में कोई भी कमी है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं। ताकि में इस आर्टिकल में और सुधार कर सकूँ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *