जीवन क्या है इसे कैसे जीये? – What is life, how to live it?

What is life, how to live it? : आज हम बात करने वाले है कि हम अपने जीवन को किस प्रकार जीयें। यानी की बहुत से लोगों को यह समझ नहीं आता कि हम जिंदगी कैसे व्यतीत करें। जिसमे खुशियां हो। और जिंदगी के हर पल अच्छे गुजरे। और जीवन का हर आनंद उठा सकें। क्यूंकि आजकल अपनी लाइफ को बेहतर तरीके से हर कोई नहीं जी पाता। क्यूंकि सब अपनी अपनी जिंदगी में इतने बिजी हो चुके हैं कि वह खुद को टाइम नहीं दे पाते और उनकी लाइफ के कुछ पल ऐसे ही निकल जाते हैं। फिर उन्हे बाद में अफसोस भी होता है। ऐसा हम सभी के साथ होता है। क्यूंकि हम जिंदगी को अच्छी तरह नहीं जी पा रहे हैं। आज में आप सभी को बताने वाली हूं कि हम अपने जीवन को कैसे जीयें।

जीवन क्या है।

वैसे तो हर किसी को जीवन मिला है। लेकिन जीवन अगर मिला है तो इसका कोई ना कोई मकसद जरूर है। इसलिए जिंदगी को काटो मत जिंदगी को जियो। क्यूंकि जीवन हम सभी को गॉड का दिया एक बहुत ही सुन्दर गिफ्ट है। इसलिए हमे भी जिंदगी को जीने का अवसर दिया गया है। जीवन में हर किसी की मदद करे और खुश रहे। दूसरी को भी खुश रखे। जीवन में कुछ ऐसा जरूर करें जिससे आपको सभी याद रखे। जीवन में अपना एक मकसद बना ले उसे पूरा करने में अपनी पूरी मेहनत करें। और अपने मुकाम को जरूर हासिल करे। यही होती है असली जिंदगी।

 

अच्छे कर्म करे।

जीवन को अच्छा बनाने के लिए अपने कर्म को जरूर अच्छा रखे क्यूंकि अगर कर्म अच्छे होंगे तो हमे उसके फल भी अच्छे मिलेंगे। कर्म ही जीवन का सच है। हमेशा दूसरों के काम जरूर आए। इससे आपको अपनी जिंदगी की खुशी मिलेगी। अपने से छोटे की मदद करे। सभी का मान सम्मान जरूर करें। खुद को एक अच्छा इंसान जरूर बनाए। जिंदगी तो अपने आप ही अच्छी होगी अगर कर्म अच्छे होंगे।

 

सभी के प्रति अपने भीतर प्रेम भावना रखे।

अपने जीवन में सभी लोगो के प्रति प्रेम भावना जरूर रखे। कभी भी किसी का अपमान ना करें। ना ही उन्हे कभी किसी प्रकार का दुख दे। ना ही किसी को सताये क्यूंकि जीवन जीने का अवसर एक ही बार मिला है इसे व्यर्थ ना करें। हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कुराहट रखे। ताकि आपको देख कर और लोग भी खुश रहे।

वर्तमान समय में जिए।

अकसर लोग अपने भूतकाल के बारे में सोच कर जीते हैं। और अपने भविष्य काल के बारे में ज्यादा सोचते हैं। ऐसे में वह लोग अपने वर्तमान समय में जीना भूल जाते हैं। जिससे उनका भविष्य काल भी बिखर जाता है। फिर वह लोग बहुत ज्यादा निराश रहते हैं। और जिंदगी को जीना ही छोड़ देते हैं। इसलिए दोस्तो ऐसी गलतियां बिल्कुल ना करे जितना हो सके अपने पास्ट के बारे और फ्यूचर के बारे में ज्यादा ध्यान ना देते हुए अपना जीवन वर्तमान समय में जिए। ताकि आपकी जीवनशैली पर बुरा असर ना पड़े। और आप एक अच्छी जिन्दगी जी सके।

 

सबसे मिल जुल कर रहे।

हम सबको अपनी बेहतर जिन्दगी को जीने के लिए सभी से मिल जुल कर रहना चाहिए। और सबसे मेल मिलाप भी रखनी चाहिए ताकि आपकी जिंदगी में अगर कोई समस्या खड़ी होती है तो लोग हमारे साथ रहे। यह भी एक अच्छी जिंदगी जीने का विकल्प होता है। जो हर कोई नहीं अपनाता लेकिन मेरा मानना यह है कि सभी से अपनी बातचीत अच्छी रखनी चाहिए। किसी से भी दुश्मनी नहीं लेनी चाहिए। यही होता है जिंदगी का असली सफर।

 

अपनी एक अलग पहचान बनाए।

अगर आप सभी को एक अच्छी जिन्दगी जीनी है तो अपनी एक अलग पहचान और छवि जरूर बना कर रखे। सभी के सामने खुद को अलग ढंग से पेश करे। मेरा कहने का तात्पर्य यह है कि खुद को एक प्रोफेशनल इंसान बनाए। ताकि कोई आपको किसी भी प्रकार से जज ना कर सके। जिंदगी में कुछ ऐसा कर जाओ की आपकी बाकि लोगो से एक अलग पहचान बन सके। क्यूंकि जिंदगी जीने का तरीका हमे यह सब भी सिखाती है कि खुद को उस भीड़ से अलग बनाओ। और लाइफ को रोमांचक तरीके से व्यतीत करें।

 

हमेशा सकारात्मक रहो।

जैसा कि आप सभी जानते है कि अधिकतर लोग अपनी सोच को नकारात्मकता की ओर बहुत जल्दी लेे जाते हैं फिर वह लोग जिंदगी को बोझ समझने लगते हैं। और अपना जीवन बर्बाद कर लेते हैं। ऐसे में हम सभी को हर एक चीज को लेेकर हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए। जो हमें हर काम को लेकर सकारात्मकता प्रदान करती है। इसलिए खुद को एक सकारात्मक इंसान बनाए। ताकि आप अपना जीवन खुशियों से भरा हुआ जी सके। हमारे जीवन की नीव ही सकारत्मक सोच होती है।

 

जीवन में मस्ती करना भी जरूरी है।

हम सभी को एक अच्छा जीवन जीने के लिए लाइफ में मस्ती जरूर करनी चाहिए। हम चाहे अपनी लाइफ में कितना भी बिजी हो हम सबको टाइम निकाल कर अपनी लाइफ में एन्जॉय मस्ती घूमना फिरना यह सब बहुत ज्यादा जरूरी है। तभी हम अपनी जिंदगी को सही ढंग से जी सकेंगे। इसलिए लाइफ मै हसी मजाक मस्ती को भी महत्व जरूर दें।

 

नोट 

दोस्तो मुझे आशा है कि आप सभी को यह आर्टिकल पढ़ कर जरूर अच्छा लगा होगा। उम्मीद है दोस्तों आप अपनी जिंदगी को बेहतर तरीके से जियोगे।

– जैनब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *