रमजान क्या है – What is Ramadan in Hindi

What is Ramadan in Hindi : आज के इस आर्टिकल में साथियों में आप सभी को रमजान के कितने दिन बाद ईद आती है? रमजान क्या है? इस दिलचस्प टॉपिक के बारे में बताऊंगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि रमजान का पाक महीना आने ही वाला है। रमजान का पाक महीना सभी मुसलमानों के लिए एहम होता है। इस महीने का सभी मुस्लिम को बेसब्री से इंतजार रहता है।

 

क्योंकि इस महीने में खुदा की इबादत कुराने पाक की  तिलावत करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। नेकियों का पाक महीना रमजान का जिसमे सभी गुनहगारों को एक मौका खुदा भी अदा फरमाता है। नमाजे पढ़ कर खुद से अपने गुनाहों की माफी मांगना और सभी अच्छी दुआ मांगने से खुदा जरूर कबूल फरमाता है। तो चलिए विस्तारपूर्वक रमजान के बारे में कुछ जानकारियां जानते हैं।

 

रमजान क्या है?

रमजान जिसे हम रोज़ा भी कहते हैं। रमजान नेकियों व इबादत का पाक महीना माना जाता है। जिसमे नफ़िल पढ़ना कुरान की तिलावत करना रोज़ा रखना अनिवार्य है। साथ ही पांचों वक्त की नमाज पढ़ना भी अनिवार्य है मेरे मुताबिक जो हर दिन 5 वक़्त की नमाज पड़ता है और कुरान की तिलावत करता है तो उससे हर परेशानी दूर रहती है तो रोज़ भी ऐसे नेक काम जरूर करें खुदा को याद जरूर करें।

इस पाक महीने में रात के समय तराबीह पढ़ना  जकात देना नेक काम करना। इस महीने की पाकी मानी गई है। रमजान रखना हर बालिक महिला पुरुष पर फर्ज है। ऐसा माना जाता है कि अगर किसी ने जानबूझकर रोज़े नहीं रखे तो वह गुनेहगार माना जाता है। हौं अगर उसे कोई बीमारी परेशानी किसी भी तरह की तकलीफ़ है तो उसे रोज़े रखना वाजिब नहीं है। लेकिन उसे गरीबी को खाना खिलाना ब नेक काम करना पड़ता है।

 

रमजान के 30 दिनों बाद ईद मनाई जाती है।

What is Ramadan in Hindi
ईद मुस्लिम धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार माना गया है। रमजान महीने के 29 या 30 दिन बाद ईद मनाई जाती यानी कि जब रमजान के महीने के आखिरी दिनों में चांद पूरा दिख जाता है तो उसी के अगले दिन बाद ईद मनाई जाती। चांद दिखने की रात को चांद रात भी कहा जाता है। इस रात सभी मुस्लिम समाज के लोग ईद की जोर शोर के साथ तैयारियां कर रहे होते हैं। बाजारों में भी काफी चमक धमक रहती है। हर जगह रोबक रहती है। साथ ही ईद को ईद उल फितर के नाम से भी जाना जाता है।

 

रमजान महीने की कुछ एहम बाते।

What is Ramadan in Hindi
*इस महीने रोज़े रखना व कुरआन पढ़ना नमाज पढ़ना बहुत ही एहम माना जाता है।

*गरीबों की मदद करना जरूरत मंदो को खाना खिलाना ।

*नेक काम करना जकात अल्लाह को खुश करना अपने गुनाहों की माफी मांगना खुदा का शुक्र करना।

*अपने आप को नेक रह पर चलना। हर किसी के साथ प्रेम से रहना।

*मोहम्मद की दिखाई हुई राह पर चलना। सभी तरह के नेक काम करना। साथ ही सभी के लिए हमदर्दी रखना।

 

ईद इस तरह मनाई जाती है।

What is Ramadan in Hindi
सबसे पहले सभी मुसलमान भाई ईद की नमाज पढ़ने मस्जिद जाते हैं। क्यूंकि ईद की नमाज बहुत बड़ी नमाज मानी जाती है। फिर उसके बाद एक दूसरे के गले लग कर ईद मुबारक कहते हैं। इस दिन सभी मुसलमानों के घरों में रोनक रहती है। साथ ही तरह तरह के पकवान भी बनते हैं।

जैसे सेवई खीर, पकोड़े, बिरयानी आदि। उसके बाद सभी के घरों में सेवई भी दी जाती है। सभी लोग नए नए कपड़े पहन कर घूमने जाते हैं। ईद को सभी मुस्लिम पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। साथ ही  एक दूसरे की दुश्मनी भूल कर भाईचारे के साथ प्रेम से सभी को ईद मुबारक कहीं जाती है।

 

नोट

यह आर्टिकल लेख आप सभी को कैसा लगा। मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

(जैनब खान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *