Mother’s Day Special, Hindi Article (मदर्स डे स्पेशल, हिंदी आर्टिकल)

Mother’s Day Special, Hindi Article : दोस्तो, आज के दिन को अपनी माँ के लिए स्पेशल बनाने की कोशिश करें। आज के दिन आप ही उनका पसंदीदा खाना बनाये। माँ के लिए अच्छे-अच्छे सरप्राइज गिफ्ट तैयार करे। माँ को वैसे किसी गिफ्ट की जरूरत नहीं होती। तुम्हारी खुशियां तुम्हारा प्यार माँ के लिए सबसे बड़ा गिफ्ट है। माँ के लिए सब कुछ छोड़ देना, लेकिन किसी के लिए माँ को मत छोड़ना। 

अपनी माँ को जितना हो सके खुश रखे। बल्कि आज ही नहीं पूरी जिंदगी उसे खुश रखे, क्योंकि हर दिन ही मदर्स डे होता है। माँ को जो पसंद है वो करे। माँ को खुद से कभी दूर न होने दे। क्योंकि माँ ही हमारी दुनिया है। माँ के क़दमों में ही जन्नत है। माँ ही वो फूल है जो कभी नहीं मुरझाता। इसलिए माँ को आज के दिन गले लगा कर खूब प्यार दे और कहे माँ तू ही हमारी सबकुछ है तुझसे बढ़कर कोई नहीं। 

 

Mother’s Day कब और क्यों मनाया जाता है?

Mother’s Day  मई के महीने में दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिन संसार के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। आपको बता दे कि इस खास दिन की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका की एना एम जारविस ने की थी। इस दिन की शुरुआत 9 मई  1914  को हुई थी। ऐसा माना जाता है कि एना जारविस अपनी माँ  से बहुत ज्यादा प्यार करती थी। वह अपनी माँ से दूर नहीं रहना चाहती थी, जिसके कारण उन्होने शादी तक नहीं की थी। अपनी माँ  के निधन के बाद उन्होंने इस दिन को माँ के प्यार और सम्मान के लिए मनाया। इसके तहत अमेरिका के प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने 9 मई 1914 को एक कानून द्वारा इसे पारित किया। और इसके बाद से पूरे विश्व में इसे मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है।

Mother's Day Special, Hindi Article

मेरा पहला प्यार मेरी माँ

*प्यार की पहली परिभाषा माँ होती है। जिसका प्यार हमेशा सच्चा होता है। जिसमें कोई भी धोखा नहीं होता। 

*वो माँ का थप्पड़ वो मां की डांट आज इतनी याद आती है, कि लगता है वो पल दोबारा लोट आए।

*हमारी माँ ही है जो अपनी ज़िन्दगी में कभी रिटायर नहीं होती और 24 घंटे ड्यूटी करती है। पूरी जिंदगी सबसे पहले अपने पति का ख्याल रखना, फिर अपने बच्चो का ख्याल रखना, फिर बुढापे में अपने पोतो का ख्याल रखना, यह होती है माँ 

*माँ ही मंदिर माँ ही पूजा माँ से बढ़कर नहीं कोई दूजा।

*अगर इस दुनिया में सबसे ताकतवर कोई है!  तो वो है माँ !  मेरी लाइफ लाइन मेरी माँ।

*हर रिश्ते में मिलावट देखी पर कभी ना देखी माँ के प्यार में मिलावट। ना देखी माँ के चेहरे पर थकावट। हमेशा देखा है उसका चेहरा मुस्कुराता।

*माँ का प्यार ही फ्री में मिलता है, वरना इस दुनिया में हर रिश्ते के लिए कुछ न कुछ कीमत चुकानी पड़ती है।

*इस दुनिया में सच्चा प्यार मां ही करती है जिसमें कोई स्वार्थ नहीं होता। एक माँ है जिसका प्यार कभी खत्म नहीं होता है।

*माँ का प्यार जीत लो। फिर ज़िन्दगी में कामियाबी भी हासिल होगी। अगर माँ का प्यार नहीं जीता तो पूरी दुनिया जीत कर भी हार जाओगे।  

*पहली टीचर ही माँ है माँ के बिना अधूरा है सबकुछ माँ का ज्ञान ही ज़िन्दगी भर काम आता है।

*मेरी हर गलती को माफ करे देती है। बहुत गुस्से में भी प्यार करती है। जुबान पर उसके हमेशा दुआ होती है। ऐसी सिर्फ माँ ही होती है।

*आपने सुना होगा प्यार अंधा होता है। हां उस माँ के लिए प्यार अंधा होता है। क्योंकि हमारी माँ ने हमें देखे बिना ही प्यार करना शुरू कर दिया था।

*मत ठुकराना माँ को कभी ना करना मां को नाराज ना देना उसे तकलीफ जब माँ रोती है तो हमें न मिलेगा कभी सुख।

*माँ के लिए अब और क्या लिखूं माँ ने ही तो मुझे लिखा है।

 

आप सभी को Lifestyle Chacha की ओर से मदर्स डे की ढेर सारी शुभकामनाएं।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Jenab Khan

जेनब खान, lifestylechacha.com की लेखक और सह-संस्थापक हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्हें लिखना बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *