पढ़ाई में मन कैसे लगाये? (Study Tips in Hindi)

Study Tips in Hindi :  आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि पढ़ाई में मन कैसे लगाये? दोस्तों, हर स्टूडेंट का सपना होता है कि हमारे एग्जाम में अच्छे मार्क्स आए। लेकिन साथ ही साथ अच्छे मार्क्स लाना बहुत से स्टूडेंट के लिए चिंता का विषय बन चुका है। क्यूंकि कुछ स्टूडेंट को पढ़ाई बोर लगती है। लेकिन पढ़ाई बोरिंग नही है, बस कुछ स्टूडेंट ने इसे बोरिंग मान लिया है। आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाली हूँ जिन्हे पढ़कर आपको पढ़ाई बोरिंग नहीं लगेगी। इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक पूरा जरूर पढ़ें…

चलिए जानते हैं, पढ़ाई में मन कैसे लगाये?

 

*टाइम टेबल बनाए।

सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाए। हर एक सब्जेक्ट को टाइम टेबल के अनुसार बनाए। इससे आपका टाइम भी बचेगा और पढ़ाई में मन भी लगेगा। ओर पढ़ाई भी अच्छी तरह आप कर पाओगे और पहले घर के बाकी काम के अकॉर्डिंग ही टाइम टेबल बनाए और टाइम टेबल के हिसाब से ही स्टडी पर फोकस करे। और स्टार्टिंग में आप कम से कम दिन में 2 से 3, घंटे जरूर पढ़ें, इससे आपको पढ़ाई करने की आदत पढ़ जाएगी और ध्यान रखें की पढ़ते टाइम 10 मिनट का ब्रेक जरूर ले लगतार पढ़ने से कुछ समझ नहीं आता इसलिए ब्रेक लेना जरूरी है।

 

पढ़ाई में मन कैसे लगाये?

*नोट्स भी बनाए।

बहुत से स्टूडेंट कभी नोट्स बनाने पर ध्यान नहीं देते, बाद में फिर उनका पढ़ाई में मन बिल्कुल नहीं लगता है। इसलिए पढ़ाई करने के साथ साथ नोट्स जरूर बना ले और क्लास में टीचर जो भी लिखवाए साथ-साथ उसे भी जरूर नोट करें, इससे आपको नोट्स बनाने में मदद मिलेगी और आपको अपना चैप्टर भी अच्छे से समझ आएगा और आपका पढ़ाई में मन भी लगेगा। नोट्स बनाने का सबसे बड़ा फ़ायदा टाइम बचता है और एग्जाम टाइम में नोट्स पढ़ने के काम आते हैं। और इससे अच्छी रिवीजन भी होती है।

 

*सही जगह का चुनाव करें।

अधिकतर स्टूडेंट सही जगह पर पढ़ाई नहीं करते और उस जगह पर पढ़ाई करते है, जहां पर शोर या टीवी की आवाज आती है। इसलिए आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता और ध्यान भी इधर-उधर भटकता है। इसलिए अच्छी सी एक जगह चुन लो और वही पर रोज पढ़ाई करो और साथ ही साथ पढ़ाई का सभी समान अपनी उसी जगह पर रख लो।

पढ़ाई में मन कैसे लगाये?

*दोस्तो के साथ स्टडी करें।

अगर आपका मन पढ़ाई में बिल्कुल न लगे तो ग्रुप में दोस्तो के साथ स्टडी करे और एक दूसरे के और अपने doubts भी क्लियर करे इससे आपको पढ़ाई करने में मन लगेगा और थोड़ा बहुत दोस्तो के साथ हसी मजाक करके भी स्टडी कब पूरी हो जाती है। और हम एक दूसरे की पढ़ाई में मदद भी करते हैं। पढ़ाई समझ में भी आएगी।

 

*पढ़ाई को एंजॉयमेंट के साथ करे।

बहुत से स्टूडेंट पढ़ाई को बोरिंग समझकर करते हैं, और उन्हें पढ़ाई बोझ की तरह लगने लगती है, लेकिन दोस्तो कभी भी पढ़ाई को बोझ या बोरिंग न समझे, बल्कि एंजॉयमेंट के साथ पढ़ाई करे। हर एक चैप्टर को मन लगा कर और एक स्टोरी समझ कर उसको पढ़े और साथ ही साथ जितना पढ़ा है, उसे लिख कर भी देखे, इससे आपकी लिखने की गति भी बढ़ेगी और कभी आप उस चैप्टर को भी नहीं भूलोगे।

पढ़ाई में मन कैसे लगाये?

*ऑनलाइन भी पढ़ाई करे।

आज के टाइम में हर समस्या का समाधान यूट्यूब पर मिल जाता है। और हर एक चीज आज के समय में ऑनलाइन हो गई है, इसी प्रकार आपको अपनी स्टडी भी ऑनलाइन करनी चाहिए। जिससे आपको अपने हर चैप्टर को समझने में मदद मिलेगी अच्छी तरह पढ़ाई समझ में भी आएगी और आपका पढ़ने में मन भी अच्छी तरह लगेगा।

 

*अपनी नींद पूरी करे।

अधिकतर स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को लेकर तनाव में रहते हैं और देर रात तक जाग कर पढ़ाई करते है और नींद पूरी न होने से सुबह उठने में भी परेशानी होती है, दोस्तो में आपको यही बोलना चाहूंगी, अपनी नींद को पूरा करें, और सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करें, जिससे पढ़ाई हमारे दिमाग में लंबे समय तक रहती है, और ज्यादा समझ में भी आती है, क्योंकि उस टाइम हमारा माइंड पूरी तरह से एक्टिव होता है।

 

Thank you…

 

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Jenab Khan

जेनब खान, lifestylechacha.com की लेखक और सह-संस्थापक हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्हें लिखना बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *