पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय 1
Health

पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय

पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय: पीरियड्स महिलाओं व युवतियों को हर महीने होने वाली एक सामान्य क्रिया है। बहुत सी महिला व युवतियों को पीरियड्स को लेकर बहुत सी समस्याएं होती है। और वह बहुत ही ज्यादा चिंतित भी होती है। पीरियड्स देरी से क्यों आते है? कुछ महिलाओं को तो Pregnancy की वजह से पीरियड्स नहीं आते है। लेकिन लड़कियों के लिए यह बहुत बड़ी समस्या बन जाती है। और बहुत सी लड़कियां पीरियड्स जल्दी आने की दवाईयों का सेवन कर लेती हैं। जोकि उनकी सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक बन जाती है। इससे शरीर में तरह-तरह के साइड इफेक्ट हो जाते है। इसलिए में आप सभी को सलाह देना चाहूंगी कि दवाइयों का सेवन बिलकुल न करें।

पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय

पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय इस प्रकार है।

 

हमेशा तनाव में रहना।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर महिला और युवतियां चिंतित रहती है। जोकि सेहत के लिए तो हानिकारक है, ही और पीरियड्स में भी तनाव का बहुत बुरा असर पड़ता है। इसी कारण पीरियड्स टाइम पर ना आ कर देरी से आते है। इसलिए
हमेशा तनावमुक्त रहे। और योगा, एक्सरसाइज जरूर करे।

पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय 2

 

खानपान में कमी।

ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां अपने खाने-पीने पर जरा भी ध्यान नहीं देती। हेल्दी फूड भी अपनी डाइट में शामिल नहीं करती। और टाइम पर खाना पीना नहीं खाती. कुछ लड़कियां तो डाइटिंग की वजह से भूखी रहती है। जिससे कि सबसे पहले इसका बुरा प्रभाव पीरियड्स पर पड़ता है। इसी वजह से टाइम पर पीरियड्स नहीं आते। Blooding आने में भी समस्या उत्पन्न होती है। खानपान का खास ध्यान रखें और अपनी भूख को कभी ना मारे। और अपनी डाइट में पौष्टिक आहार जरूर शामिल करें।

 

हार्मोंस में बदलाव के कारण।

बहुत सी महिलाओं और युवतियों में तेजी से वजन कम होने या वजन बढ़ने की वजह से पीरियड्स देरी से आते है। खासतौर पर उन महिलाओ और युवतियों में हार्मोस परिवर्तन होते है। जो अत्याधिक एक्सरसाइज कर लेती हैं। इसका प्रभाव सबसे पहले पीरियड्स पर पड़ता है। इसलिए  एक्सरसाइज Limit  में करे।

जानिए पीरियड्स जल्दी लाने के कुछ घरेलू उपाय।

 

गर्म पानी का सेवन करे।

जब भी पीरियड्स आने वाले हो। तो रोज़ सुबह गर्म पानी का सेवन जरूर करे। इससे आपको टाइम पर पीरियड्स आना शुरू हो जाएंगे और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह बहुत ही फायदेमंद उपाय है। और यह उपाय आप रोज़ भी अजमा सकती है। इससे आपका पाचनतंत्र अच्छा रहता है। और चर्बी भी कम होती है।

पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय 3

 

ब्लेक टी का सेवन करे।

पीरियड्स के आने से कुछ दिनों पहले से ही ब्लेक टी का सेवन करना आरम्भ करे। ब्लेक टी में आप लोंग, इलायची, दालचीनी, अदरक और चुटकी भर नमक का उपयोग करके बनाए। इस उपयोग से आपके पीरियड्स आने में कभी भी कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं होंगी। यह बहुत गर्म होती है। जिसकी वजह से पीरियड्स आना शुरू हो जाते हैं।

 

गुड़ का सेवन करें।

गुड़ में तिल मिला कर खाए या फिर आप सिर्फ गुड़ भी खा सकती है। जिससे आपके पीरियड्स जल्दी आना शुरू हो जाएंगे। गुड़ को सुबह शाम खाए। लेकिन ज्यादा भी ना खाए। क्योंकि गुड़ गर्म होता है। जो आपके पेट में गर्मी कर सकता है।

 

सौंफ का सेवन करे।

थोड़ी सी सॉफ ले। पानी में डाल कर उसे उबाल लें। फ़िर सुबह और शाम उस पानी का सेवन करे। जिससे आपको पीरियड्स में कमी नहीं आएगी पेट दर्द भी नहीं होगा। और पीरियड्स भी समय पर आएंगे।

 

पपीता का भी सेवन करे।

पपीते का सेवन करने से पीरियड्स जल्दी आते है। और किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। या फिर जूस बना कर भी पी सकते है। पपीता हमारी बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है। पूरे दिन में दो बार पपीते का सेवन करे।

पीरियड्स देरी से आने के कारण और उपाय 4

 

खीरा, गाजर खाए।

आप अपने आहार में सलाद के रूप में खीरा, गाजर, चुकंदर, टमाटर का सेवन रोज़ करे। इससे आपका ख़ून बढ़ेगा। और पीरियड्स भी जल्दी आना शुरू हो जाएंगे।

 

मेथी के दाने का सेवन करे।

मेथी के दानों को पानी में उबाल लें। फिर इसका सेवन करे। जोकि बहुत ही अच्छा होता है। आपके पीरियड्स के लिए लाभदायक है। और टाइम पर पीरियड्स आएंगे।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

जेनब खान, lifestylechacha.com की लेखक और सह-संस्थापक हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्हें लिखना बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *