शादी कैसे लड़के से नहीं करनी चाहिए – How to find the right boy for marriage in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको बताऊँगी, कि आपको किस तरह के लड़के से शादी नहीं करनी चाहिए। लड़कियो का सबसे बड़ा सपना होता है। कि उसे उसका Life Partner अच्छा मिले, और उसे बहुत ही प्यार और सम्मान दे। और उसके हर सपने को पूरा भी करे। जिससे उसे हर खुशी मिले।

ऐसे में ज्यादातर लड़कियां अपने Partner को समझने में जल्दबाजी कर देती है। और उसके बारे में सही से जाने बिना शादी कर लेती हैं। जिससे उसे शादी के बाद बहुत पछतावा होता है।

दोस्तो, मैं आपको बताने जा रही हूं। किस तरह के लडको से भूलकर भी शादी न करे।

 

लापरवाह लड़के से 

लापरवाह लड़को से शादी कभी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसे लड़के शादी के बाद लड़कियों की लाइफ बर्बाद कर देते है। और कभी लड़की की फ़िक्र भी नहीं करते है। ना ही लड़की को खुश रखते है। ना ऐसे लडको को कैरियर की चिंता होती। ना ही किसी चीज़ की परवाह होती है। जिससे लड़की की शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है। 

 

गुस्से वाले लड़के से 

लड़कियो को शादी से पहले लडको को जानना चाहिए। परखना चाहिए। इससे पता चल सकेगा, कि लड़के का behavior कैसा है। क्योंकि ज्यादातर लड़के बहुत गुस्से वाले होते हैं। जिससे लड़कियो को शादी के बाद गुस्से में कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें मारते है। लड़कियो की Respect भी नहीं करते हैं। इस तरह लड़की की शादीशुदा जिन्दगी बर्बाद हो जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें। 

 

नशे करने वाले लड़के से 

शादी से पहले लड़के के बारे में जान लें। कि वह किसी प्रकार का नशा तो नहीं करता। क्योंकि नशा करने वाले लड़के लड़की की Respect नहीं करते। और उन्हें नशे में मारने-पीटने लगते है। जिससे लड़की को दुःख भरी ज़िन्दगी का सामना करना पड़ता है। और वह शादी करके पछताती है।

 

शक करने वाले लड़के से 

शादी से पहले लड़की को लड़के से मुलाकात जरूर करनी चाहिए। क्योंकि शादी जिंदगी भर का संबंध माना जाता है। इससे आपको लड़के के बारे में पता चलेगा।

कुछ ऐसी बातें कीजिए। जिससे आप लड़के को परख सके। उसके हाव्-भाव को देख कर आपको अंदाजा मिल जाएगा। कि लड़के की सोच किस तरह की है। वह आप पर कितना भरोसा करता है। इसलिए ध्यान रखें, कि शक करने वाले लड़के से शादी ना करे। ऐसे लड़कों से सावधान रहें। 

 

बेरोजगार लड़के से 

शादी से पहले ये जरूर जान लेे। कि लड़का बेरोजगार तो नहीं है। बहुत से लड़के झूठ बोल कर भी शादी कर लेते है। बाद में लड़कियों को ही पैसों की तंगी और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे उसकी शादीशुदा ज़िन्दगी बर्बाद हो जाती है। क्योंकि हर लड़की का सपना होता है। कि उसका Husband अच्छा कमाए और उसके हर सपने पूरे हों।

 

जो इज़्ज़त करना न जानता हो

ऐसे लड़के से शादी करे, जो आपकी तो इज्जत करता हो। साथ-साथ सबकी इज्जत करता हो। जिसमे तमीज हों छोटे-बड़े की Respect करता हो। ये छोटी-छोटी बातें भी बहुत बड़ी बाते बन जाती है। इसलिए इन बातो का भी विशेष रूप से ध्यान रखें।

 

जो लड़की में कमी निकालता हो 

ऐसे लड़के से शादी ना करे जो आपके अंदर हर बात में कमी निकाले। जो आपकी अच्छाइयों को नजरअंदाज करें। ऐसे लड़के से भूल कर भी शादी ना करे। ऐसे लड़के आपको कभी भी खुशी नहीं दे सकते। और आपको भी ऐसे लड़के से शादी करके बहुत पछताना पड़ सकता है।

 

जो आपका साथ सुख दुःख में न दे

मुलाकात के दौरान बातचीत करते Time कुछ बातें ऐसी भी करनी चाहिए-

अपने सुख दुःख की बाते शेयर करें। और देखें की वह आपकी बातो पर कितना ध्यान दे रहा है। इससे आपको अंदाजा मिल जाएगा, कि वह आपका आगे चल कर साथ देता है। या फिर सुख दुःख में आपका साथ छोड़ता है। यह बात शादीशुदा ज़िंदगी में बहुत महत्वूर्ण होती हैं। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें।

नोट- इस पोस्ट में लिखें हुए मेरे अपने विचार है, जो की मैंने अपने आस-पास देखें, और लोगों से सुने एवं पढ़े है। यदि आपको मेरी पोस्ट में कुछ भी गलत लगा हो, तो मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे मैं इस पोस्ट मैं सुधार करुँगी।

जेनब खान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *