पहले प्यार को कैसे भुलाए – How to forget first love in Hindi

How to forget first love in Hindi :  नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको बताने वाली हुँ कि पहले प्यार को कैसे भुलाए। दोस्तों, आजकल प्यार करना आम बात है। हमारी ज्यातर युवा पीढ़ी प्यार की और बहुत ज्यादा आकर्षित होती जा रही है। दिन व दिन ये सब प्यार बढ़ता ही जा रहा है।लेकिन आज के टाइम में प्यार पहले जैसा नही रह गया है।

ज्यादातर लोग एक दूसरे का साथ छोड़ देते हैं। सच्चे दिल से प्यार को नही निभाते है। लेकिन बहुत से लोग अपने पहले प्यार को आसानी से नही भुला पाते हैं। क्योंकि पहला प्यार पहला होता है। और ज्यातर lovers के साथ धोखा होता है। किसी भी कारण से वह दोनों एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। और ज्यातर लोगो की Love Story Success नही हो पाती। लेकिन दोस्तो घबराएं न ज्यातर Lovers के साथ ऐसा ही होता है। दोस्तो में आपको पहले प्यार को भुला कर बाहर निकलने के बेहतरीन तरीके बताउंगी। आशा है कि आप अपनी इस समस्या से बाहर निकल पाएंगे।

 

पहले प्यार को कैसे भुलाए।

 

 Feelings को बाहर निकाल फेंके।

अपने एक्स के बारे में आपके मन मे जो भी Feelings प्यार है। उसे बाहर निकाल फेंके, और खुद को उसकी आदतों से बाहर निकालने की कोशिश करें। या फिर आप अपनी सभी Feelings को कागज पर लिख कर खुद का मन भी शांत कर सकते हैं। जिससे आपका मन हल्का होगा और आप उसकी यादों को भुला पाओगे।

 

एक्स के टच में ना रहे।

कोशिश करे कि अपने पहले प्यार को भुलाने के लिए उसके टच में न रहे। अपने एक्स को Social Media से Delete कर दे। ऐसा करने से आप खुद को उसकी यादों से बाहर निकाल पाओगे। क्योंकि अपने पहले प्यार के साथ रहने से हमे उसकी आदत लग जाती है। इसलिए कोशिश करें कि हर तरह से दूर रहे।

 

दोस्तो व घर वालो के साथ टाइम बिताए।

आपको अपने प्यार को भुलाने के लिए अपना टाइम ज्यादा से ज्यादा दोस्तो और अपने घर वालो के साथ बिताए, जिससे आपका ध्यान उसकी तरफ से हटेगा और आप उसे भुलाने में कामयाब भी होंगे। अपने दोस्तों के साथ Enjoy करे पार्टी करे, अच्छी-अच्छी जगाहों पर घूमे इससे आप खुद को अच्छा Feel करवा पाओगे। आपका Mind भी अच्छा रहेगा।

 

खुद को busy रखे।

खुद को जितना हो सके Busy रखने की कोशिश करें। और आपको जो पसंद हो वह काम करे Drawing करे Cooking करे। इससे आपको अच्छा Feel होगा आपको अपने प्यार को भुलाने में बहुत ही आसानी रहेगी और आप खुश भी रह पाओगे।

 

खुद को अकेला न छोड़े।

कभी भी खुद को अकेला न छोड़े इससे आपको अपने एक्स की ज्यादा याद आएगी और आप बस उसकी यादों में ज्यादा खोये रहोगे। इसलिए खुद को कभी भी अकेला न छोड़े। अपने एक्स को भुलाने की कोशिश करे। खुद को अकेला न समझे। 

 

खुद को दोषी न समझे।

बहुत से लोग अपने पहले प्यार को खो कर खुद को दोषी समझते है। और खुद का ध्यान भी नही रखते। इसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ता है। जिससे वह खुद को नुकसान पहुंचाते है। लेकिन उनको खुद को दोषी नहीं समझना चाहिए। बल्कि उसको भुलाके खुद का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

 

उसकी बुरी आदतों को सोचे।

अगर आपको अपने एक्स की याद ज्यादा सताती है। तो ऐसे में उसने जो आपके साथ गलत किया है। उसकी बुरी आदतों को याद करके उसे आप बहुत जल्दी भुला पाओगे जिससे आपको उससे नफरत भी होगी और उसकी यादों से आप मुक्ति पा सकते हो।

 

सच को स्वीकार करे।

हमे पता है। अपने पहले प्यार को भूलना बहुत मुश्किल है। लेकिन नामुमकिन नही है। इसलिए सच को स्वीकार करे। और उसको भुलाने की कोशिश करे। क्योंकि वह आपकी लाइफ से जा चुका है। अब उसे आपसे कोई मतलब नही है। इसलिए खुद को उससे दूर करे। औऱ सच को स्वीकार करे। खुश रहे। लाइफ को अच्छे से बिताए क्योंकि लाइफ बहुत लंबी है। लाइफ को काटे नही बल्कि जीना सीखे।

 

सकारात्मक सोचे।

जयतातर लोगो का अगर दिल टूट जाता है, तो वे बहुत ज्यादा नकारात्मक हो जाते है। पर दोस्तो ऐसी सोच को दूर फेंके और सकारात्मक सोच को अपनी लाइफ में बढ़ावा दे। क्योंकि जैसा हम सोचते है। वैसी ही लाइफ होती है। इसलिए कभी भी दुखी नही होना चाहिए। क्योंकि अगर वो आपके लायक होता तो आपको कभी छोड़ कर नही जाता। और जो होता है अच्छे के लिए ही होता है। इसलिए खुश रहे। खुद से प्यार करे।

 

लाइफ में आगे बढे।

अपने एक्स को भुला कर लाइफ में अपना एक Goal Set करे। और अपनी लाइफ में आगे बढे, अपने कर्म अच्छे रखे। लाइफ को Enjoyable बनाये। अपने भविष्य पर ध्यान दे। उसके बारे में कभी न सोचें खुद को हमेशा हेल्थी रखे। अपने Parents का नाम रोशन करे। और एक Better Life Partner का Wait करे। वो आपको एक अच्छी लाइफ देगा।और आपको खुशी भी देगा। 

 

– जेनब खान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *