हमारे मां बाप हमसे क्या चाहते हैं? | Parents love in hindi

Parents love in hindi : आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही ज्यादा ध्यान देने वाला है। हमारे मां बाप हमसे क्या चाहते हैं? हालाकि जो वो हमसे चाहते हैं। हम सभी को गलत ही लगता है। लेकिन दोस्तों उनके सभी डिसिज़न कही गुना अच्छे साबित होते हैं। क्यूंकि हम चाहे अपनी ज़िन्दगी में कितने ही बड़े हो जाए। चाहे हम कितना भी पढ लिख लें। लेकिन हम अपने माता पिता के मुकाबले हमेशा छोटे ही रहते हैं। चाहे तजुर्बे में हो या फिर किसी डिसिज़न में हो। हमे अपने माता पिता का कभी अपमान या उनकी उम्मींदे नहीं तोड़नी चाहिए। चलिए दोस्तो जान लेते हैं कि हमारे मां बाप हमसे क्या चाहते हैं?

 

प्रेम।

हमारे मां बाप हमसे यही चाहते हैं कि हम उन्हे जिंदगी भर प्रेम करें। उनके लिए हमारे दिल में प्रेम भावना हमेशा रहे। और उनका मान सम्मान भी अच्छी तरह करे। जिस प्रकार उनके दिल में हमेशा हमारे लिए जगह रहती है उसी प्रकार मां बाप भी चाहते हैं कि हमारे लिए उनके दिल में हमेशा जगह बनी रहे।

हमारे माँ बाप ने बड़ी मुश्किलो और कठिनाइयों से हमें पाल पोसकर बड़ा किया है। हम भी बुढापे में उनका सहारा बने और जो लाइफ में मां बाप ने जो खुशियां हमें दी। वहीं खुशिया हम भी उन्हें दे।

family-love

वक्त।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज कल हर कोई बिजी हैं। हमारी युवा पीढ़ी बहुत ज्यादा अपनी लाइफ को लेकर पूरे टाइम तक बिजी रहती है। वह अपने माता पिता के साथ वक़्त नहीं बिता पाते हैं। फिर बाद में शादी के बाद अपनी वाइफ के साथ ही अपना ज्यादातर टाइम बिताते हैं। माता पिता को कभी ना तो घुमा पाते हैं ना ही उन्हे खुशियाँ दे पाते हैं। लेकिन दोस्तो मै आपसे यही कहना चाहती हूं कि अपने माता पिता को वक़्त दे और उन्हे खुशियां दे। यही चाहते हैं हमसे हमारे माता पिता।

 

हमारे मां बाप का दर्जा बहुत बड़ा है।

हमारे माता पिता हमारी लाइफ का वो हिस्सा है। जिनका दर्जा ना तो कोई लेे सकता है। ना ही हम सब अपने माता पिता का कर्ज कभी चुका सकते हैं। क्यूंकि वहीं हमारी ज़िन्दगी है वहीं है हमारा जहान। इसलिए सबसे पहले माता पिता का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है। जहां ना तो कोई स्वार्थ है ना कोई चालाकी। एक यही रिश्ता सबसे अच्छा और सच्चा है। इसलिए कभी माता पिता दिल न दुखायें और न ही कभी उनका अपमान करें।

 

बच्चे सफलता हासिल करें।

हर माता पिता का सपना होता है कि हमारा बच्चा अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़कर माता पिता का नाम रोशन करे। कुछ ऐसा करे जिससे वह अपनी माता पिता का गुरूर बन सके। माता पिता यही चाहते हैं कि जो जिंदगी उन्होंने जी है वो ज़िन्दगी उनके बच्चे ना जिए। बच्चे एक बेहतर जिंदगी बिताए।

Parents love

क्यों करते हैं कुछ बच्चे अपने माता पिता के साथ अन्याय?

हमारे माता पिता हमारे लिए हमेशा अच्छा चाहते हैं लेकिन अफसोस इस बात का है कि आज भी बहुत से माता पिता को वृद्धा आश्रम भेज दिया जाता है। वो भी तब जब उनको हमारी बहुत ज्यादा जरूरत होती है। जो इंसान अपने माता पिता को ठुकरा देते हैं वो यह क्यों नहीं सोचते कि अगर हमारे मां बाप ने हमें अनाथ किया होता तो क्या हम यह लाइफ जी पाते?

आप लोगो से मेरी विनती है कि अपने माता पिता का दिल दुखाने से पहले उनके बारे में सोचकर देखे की जो हम उनके साथ कर रहे हैं अगर हमारे साथ उन्होंने किया होता तो हम पर क्या गुजरती। दोस्तों अगर सच में देखा जाये तो इस संसार में भगवान को किसी ने नहीं देखा। लेकिन जो उमींद हम भगवान से करते वो सारे काम तो माँ बाप करते है तो असली भगवान तो वही हुए। माता पिता से बढ़ कर नहीं है कुछ इस दुनिया जगत के अंदर। अपने मां बाप का करें सम्मान उनके लिए करो कुछ अच्छा उन्हे रखे हमेशा खुश अपने मां बाप से करें प्रेम।

नोट

दोस्तो अगर आप सब अपने माता पिता से बचपन में जितना प्यार करते थे और उनके बिना नहीं रह पाते थे। उसी तरह आज भी हमारा उनसे उतना ही लगाव रखना चाहिए और हमेशा उनसे लगाव रखें। उन्हे प्यार करें। और जो भी आपने इस आर्टिकल में पढ़ा उसे जरूर अपनी लाइफ में अपनाए ताकि कोई माता पिता दुखी ना रहे। इतना प्यार करें सभी माता पिता को कि आप उन्हें अपने आपसे कभी दूर न कर पाए।

– जैनब

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *