सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार
Beauty

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार : दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं। आजकल युवाओं से लेे कर बच्चो में भी बालों के सफेद होने की समस्या बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है। हालाकि ऐसा पुराने समय में नहीं होता था। और पहले के टाइम में  लोगों के बाल सफेद वृद्धावस्था में ही होते थे। आज के समय में ऐसी समस्या इसलिए उत्पन्न हो रही है। क्योंकि लोग केमिकल वाले शैंपू और तेल का उपयोग कर रहे है। लेकिन आप बिल्कुल टेंशन न लेे। कुछ घरेलू उपाय करके आप बहुत जल्दी अपने बालों को काले कर सकते हैं।

चलिए जानते है सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार क्या है ?

 

पपीते के छिलके का उपयोग करे।

दोस्तों, पहले पपीते के छिलके को अच्छे से पीस ले। उसके बाद उसमें सरसो या नारियल का तेल मिला लो। और इसे अपने सर पर नहाने से आधे घण्टे पहले लगा लेे। फिर उसके बाद अपना सर वॉश कर लो। इससे आपको बहुत जल्दी अपने बालों का सफेदपन कम होते दिखेगा। और आपके बाल काले घने वा प्राकृतिक निखार जरूर आएगा।

चाय पत्ती और नींबू का रस का उपयोग करे।

दोस्तो, पहले चाय की पत्ती को पानी में डाल कर उस पानी को उबाल लें, और चाय पत्ती को छान लें। उस पानी को उबाल कर ठंडा होने दें। उसके बाद नीबू को  अच्छे से नचोड कर उस पानी से अपना सर धो लें। यह आपके बालों को काला रंग देता है। और यह आपके सफेद बालों को काला करने का प्राकृतिक उपाय है। 

 

आंवला और नारियल तेल का उपयोग करे।

आंवले को अच्छी तरह पीस लें। उसके बाद नारियल के तेल को गरम करके उसमें आंवले के पेस्ट को अच्छे से मिला कर अपने बालों में लगाए। यह विधि आप हफ्ते में 2 या 3 बार जरूर करे।

 

कॉफी और मेहंदी का उपयोग करे।

कॉफी को मेहंदी में डाल कर अच्छी तरह घोल लें। फिर उसके बाद एक रात तक तक मेहंदी को घोल कर रखे। अगले दिन मेहंदी को अपने बालों में लगाए। यह तरीका पुराने टाइम से चला आ रहा है। मेहंदी हमारे बालों को प्राकृतिक रूप रंग देती है। यह आपके सफेद बालों को बहुत जल्दी काला करती है। इस बेहतरीन उपाय से आपको बहुत ही फायदा होगा।

 

दही और बेसन का उपयोग करे।

दही और बेसन को अच्छे से मिला कर। इसे अपने बालों में 15 या 20 मिनट तक लगाए। फिर अपना सर धोए। इसका उपयोग 2 या 3 बार हफ्ते में जरूर करें। इससे आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे। और आपको इससे किसी भी प्रकार का नुक़सान भी नहीं हो सकता। 

 

प्याज का उपयोग।

प्याज का इस्तेमाल करने से आपके सफेद बाल बहुत जल्द काले हो जाएंगे। आप प्याज को पीस कर अपने बालों में लगाएं और इसे 20 मिनट तक अपने बालों में लगा रहने दे। उसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह धो ले। और यह उपाय बहुत ही फायदेमंद है।

 

काली मिर्च का उपयोग करे।

हां, दोस्तो काली मिर्च से भी हमारे सफेद बालों को काले करने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन नुस्खा है। काली मिर्च को पानी में अच्छी तरह से उबले इसके पानी से अपने बालों को धो ले। यह भी बहुत जल्द आपके बालो को काला घना करता है।

 

एलोवेरा और नीबू का उपयोग करे।

दोस्तो एलोवेरा जेल में नीबू का रस मिला कर। इसे अपने सर में रात को मालिश करे। इसे आप हफ्ते में दो तीन बार जरूर उपयोग करे। क्योंकि एलोवेरा आपके बालों को घना और काला बनता है। यह एक प्राकृतिक उपाय है। और इसके इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह का नुक़सान नहीं होता।

 

नारियल तेल और नीबू का उपयोग करे। 

नारियल के तेल और नींबू के रस को मिला कर अपने बालो में इससे अच्छी तरह से मालिश करे। हफ्ते में तीन चार बार मालिश जरूर करे। इससे आपको अपने सफेद बालो से बहुत जल्दी छुटकारा मिलेगा। और आपके बालो का झड़ना भी कम होगा। यह एक प्राकृतिक उपाय है।

 

मेथी के पत्ते और नारियल तेल का उपयोग करे।

मेथी के पत्तों को नारियल के तेल में डालकर गर्म कर ले। इसे अपने सर पर लगा ले। इसका इस्तेमाल महीने में दो तीन बार करे। इससे आपके सफेद होते बाल काले बाल में बदल जाते है। यह तरीका आपको बहुत ही फायदेमंद है।

 

चलिए जानते है, सफेद बाल होने के कारण  

बढ़ता प्रदूषण।

धूप में ज्यादा रहने के कारण।

धूल मिट्टी के कारण।

डाई रंग करने के कारण।

खान पान सही ना होने के कारण।

नशा करने के कारण।

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

श्याम कुमार दिल्ली में रहते हैं। वह lifestylechacha.com के संस्थापक हैं। जोकि एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, और इस वेबसाइट की श्रेणी स्वास्थ्य, सौंदर्य, संबंध, जीवन शैली, जीवनी, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *