12th के बाद क्या करें? (What to do after 12th?)

12th के बाद क्या करें? आर्ट्स , साइंस, कॉमर्स  इन सभी स्टूडेंट के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय बन चुका हैं। और वह डिसाइड नहीं कर पाते कि आगे क्या करे? अगर किसी की राय भी लें, तो सब अलग-अलग तरह के कोर्स बताते हैं। फिर भी कुछ समझ नहीं आता, आखिर किस फील्ड में जाए? जिससे हमारा भविष्य अच्छा हो सके? और हमारी समाज में अलग पहचान बन सके?

मैं आपके लिए ऐसे बहुत से अलग अलग स्ट्रीम के बेसिस पर बहुत से ऐसे डिग्री डिप्लोमा कोर्स बताऊंगी। जिसे आप अपने स्ट्रीम के माध्यम के अनुसार चुन कर आगे बढ़ सकते हैं। और अपना भविष्य बेहतर बना सकते है।

 

12th के बाद क्या करें? (What to do after 12th?)

 

आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स के लिए।

What to do after 12th?

अक्सर Arts वाले स्टूडेंट्स यह मानते है। कि आर्ट्स में कोई स्कोप नहीं होता है। लेकिन यह सोच आपकी बिल्कुल गलत है। बल्कि Arts में ही सबसे ज्यादा स्कोप होते है। आर्ट्स के स्टूडेंट के लिए कैरियर को लेकर बहुत से दरवाजे खुले होते हैं।

*BA कर सकते है – आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स को सबसे पहले अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी चाहिए। यह एक डग्री कोर्स होता है। और यह लगभग तीन सालों में पूरी होती है। ग्रेजुएशन के बाद आपके सामने और ज्यादा विकल्प खुल जाते है। जैसे अगर आप कॉलेज में प्रोफेसर बनना चाहते हैं। तो आपको ग्रेजुएशन के बाद MA करना पड़ेगा। और उसके बाद आपको PHD (पीएचडी) तक पढ़ाई करनी होगी। तभी आप कॉलेज में प्रोफेसर बन पाएंगे। अगर आपको स्कूल का टीचर बनना है तो JBT, B.ed  भी कर सकते हैं।

 

*सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है –  अगर आपको 12th के बाद सरकारी नौकरी करनी है। तो आपको SSC का एग्जाम पास करना पड़ेगा, और एग्जाम पास होने के बाद आपकी सरकारी नौकरी लग जाएगी। और आप इस एग्जाम को ऑनलाइन भरवा सकते हैं।

 

*Law की पढ़ाई कर सकते है –  अगर आपको वकील बनने में रुचि है तो आप अपनी पढ़ाई LLB (एलएलबी) करके कर सकते हैं। और बाद में एक अच्छे वकील बन सकते हैं।

 

*आप पत्रकारिता और जनसंचार (Journalism and Mass Communication) का कोर्स कर सकते है।

*आप होटल प्रबंधन (Hotel management) का कोर्स कर सकते है।

*आप Event Management का कोर्स कर सकते है।

*आप Graphic Designing का कोर्स कर सकते है।

*आप Digital Marketing का कोर्स कर सकते है।

*आप Acting का कोर्स कर सकते है।

आर्ट्स वालो के लिए करियर options बहुत है।

 

कॉमर्स के स्टूडेंट के लिए।

What to do after 12th?

12th पास कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए भी बहुत सारे कोर्स होते हैं। कॉमर्स भी बहुत बेहतर फिल्ड होती है। इसमें आप बीकॉम, बैंकिंग, अकाउंट्स और बाद में CA बनकर अपनी पढ़ाई को कंप्लीट कर सकते हैं। अब जो कोर्स में बताने वाली हूं। उनको अप्लाई करके आप अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करके एक उज्वल भविष्य पा सकते हैं।

*बीकॉम (B.com) करे-  यह भी एक डिग्री कोर्स होता है। और यह तीन साल का होता है। तीन साल आप आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट हो जाएगी। और बीकॉम करने के लिए बहुत सारे प्राइवेट व सरकारी कॉलेज होते हैं। आप इन कॉलेज में अप्लाई कर सकते हैं।

*बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर (BBA) करें- 12th के बाद BBA करना भी एक अच्छा विकल्प है। इस कोर्स को करने के बाद आप बड़ी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर के अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं। और बिजनेस करने की नॉलेज भी आपको बहुत अच्छी तरह हो जाएगी जिससे आप खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं। इसके बाद आप MBA भी कर सकते हैं।

*CA (Chartered accounts) करें-  12th के बाद CA सबसे उच्च श्रेणी वाला कोर्स माना जाता है। CA करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपकी सैलरी बहुत अच्छी होती है, और आपको नौकरी के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ता और आसानी से नौकरी लग जाती है। CA का कोर्स करने में 4 से 5 साल का समय लग जाता है, और इसकी डिमांड भारत में ही नहीं पूरी दुनिया भर में होती है। CA का कार्य बिजनेस एकाउंटिंग करना, टैक्स रिटर्न करना, बैलेंस शीट बनाना, इत्यादि करना होता है।

 

साइंस वाले स्टूडेंट्स के लिए।

What to do after 12th?

12th के बाद साइंस में विकल्प तो बहुत होते हैं। और यह आर्ट्स व कॉमर्स से कहीं गुना ज्यादा कठिन होता है। लेकिन साइंस के स्टूडेंट्स किसी भी फील्ड में आसानी से जा सकता है।

*BTech करे-  साइंस के स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। यह एक ऐसी फील्ड होती है, जिसकी बहुत ही ज्यादा डिमांड होती है, और सैलरी पैकेज भी बहुत अच्छा होता है। अगार आपका इंजीनियर बनने का सपना है, तो आपको BTech B,E करना पड़ेगा। 4 साल तक का टाइम समय लगता है। ध्यान रहे यह दोनों कोर्स आप तभी कर सकते हैं जब आपने 12th PCM से कर रखी हो। और आपको BTech B,E करने के लिए आपको JEE Advance exam पास करना होगा तभी यह कोर्स आप कर सकते है। यह कोर्स आप सरकारी व प्राइवेट कॉलेज से कर सकते हैं।

*पीएमटी(PMT) करें-  अगर आपके पास 12th में बायोलॉजी है और आपका सपना डॉक्टर बनने का है तो आप PMT pre madical test के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। और इसमें एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं।

*बैचलर ऑफ साइंस (BSC) आप साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप BSE कर सकते हैं, इसके लिए भी प्राइवेट व सरकारी कॉलेज होते हैं।

 

नोट-  मैं आपको यही बोलना चाहूंगी की आपको जिसमें इंट्रेस्ट है। वही विकल्प अपने कैरियर के लिए चुने। क्यूंकि जिस चीज में हमें इंट्रेस्ट होता है वहीं कार्य हम भलीभांति कर पाते हैं, उसी तरह हमें अपने इंट्रेस्ट के साथ अपने कैरियर में आगे बढ़ना बेहद जरूरी होता है। और सक्सेसफुल इंसान भी वही कहलाता है। जो अपने टैलेंट के हिसाब से आगे बड़े।

 

Thank you…

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Jenab Khan

जेनब खान, lifestylechacha.com की लेखक और सह-संस्थापक हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्हें लिखना बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *