मैं Business क्यों करूँ? Why business?

मैं Business क्यों करूँ?  दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते है। दिन प्रतिदिन लोग अपने कैरियर को लेकर परेशान हो रहे हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग सोचते हैं, कि हम जॉब करके भी लाइफ मे बहुत कुछ कर सकते हैं। और अपनी जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं। लेकिन दोस्तो में आपको यह बोलना चाहूंगी की आप जॉब करके अपनी जरूरतों को ही पूरा कर सकते हैं। लेकिन अपने सपनों को पूरा नहीं कर सकते हैं। और आपने एक कहावत भी सुनी होगी कि जॉब करने वाले इंसान हमेशा यही सोचते है कि किस प्रकार कुएं से पानी निकाले? और वही बिज़नेसमेन यही सोचता है कि मैं किस प्रकार खुद का कुआ खोदू?

दोस्तो, मैं आपको यह नहीं बोल रही कि जॉब करना बुरी बात है। लेकिन मैं आपको यही बताना चाहती हूं कि जो सक्सेस हम बुढापे में जॉब करके देखे, वहीं हम कोई बिज़नेस करके आप अपनी जवानी में अपने हर सपने को पूरा कर सकते हो। और एक सक्सेसफुल इंसान बनकर अपनी लाइफ को एंज्वॉय कर सकते हैं।

 

ज्यातार लोग बिज़नेस में रिस्क क्यों नहीं लेते?

अधिकतर लोग बिज़नेस में रिस्क इसलिए नहीं लेते है। क्यूंकि वह सोचते हैं कि कहीं हमारा पैसा और मेहनत खराब न हो जाए और हम सक्सेस भी ना हो पाए। ऐसी बाते लोगो में नकारात्मक सोच उत्पन करती है। और इसी कारण अधिकतर लोग बिज़नेस करने से पीछे हटने लगते हैं। तभी हमारे देश में गरीब-गरीब होता जा रहा है, और अमीर-अमीर होता जा रहा है।

लेकिन दोस्तो, मैं आप सभी को यही बोलना चाहूंगी कि हमें अपनी लाइफ में एक ना एक बार बिज़नेस वाला रिस्क जरूर उठाना चाहिए। क्या पता कब किसका आइडिया इतना अच्छा हो जाए कि देश में उसका नाम हो और कभी भी किसी का हुनर या आइडिया बेकार नहीं जाता है। और बड़े सपने और बड़ी सोच को पूरा होने में समय जरूर लगता है। लेकिन अंत में वह इंसान ही हीरे की तरह हर जगह चमकता है।

मैं Business क्यों करूँ

नौकरी छोड़ने में परेशानी 

अधिकतर लोग बोलते हैं। कि आखिर हम नौकरी छोड़ कर क्या करेंगे और अपनी जरूरतों को पूरा कैसे करेंगे? लेकिन में आपको यह बोलना चाहूंगी कि आज अगर आपने बैकअप प्लान अपने फ्यूचर का नहीं बनाया तो शायद आगे चल कर आप कभी नहीं बना सकते। बस शुरुआत करने की देरी है। आगे का काम खुद ही हो जाता है। दोस्तो बिज़नेस करना कठिन जरूर है लेकिन असंभव बिल्कुल नहीं है। और नौकरी करने से सिर्फ नौकर बन सकते हैं। कभी मालिक नहीं बन सकते। तो दोस्तो यह आपको खुद ही डिसाइड करना होगा कि आप किस दिशा में आगे बढ़ना चाहते हैं।

 

Entrepreneur बने।

हर युवा पीढ़ी को Entrepreneur जरूर बनना चाहिए। जिससे आपको ना सिर्फ काम करने का तजुर्बा होगा बल्कि आपको हर प्रॉब्लम से लडने की हिम्मत मिलेगी। Entrepreneur बनने की कुछ खास बाते इस प्रकार हैं –

*अपने कोई भी आइडिया पर कार्य करके बिज़नेस में तब्दील करना। जो समाज में लोगों की जरूरत को पूरा कर सके। और उसका बिजनेस लोगो को बेरोजगारी से मुक्त करा सके। वहीं Entrepreneur कहलाता है।

*तब तक हार ना मानना जब तक कि उसका vision पुराना न हो जाए। हमेशा हर मुश्किल से सामना करना।

*Entrepreneur कोई भी बन सकता है। चाहे वो पढ़ा लिखा हो या न हो। बस उसका बिज़नेस करने का आइडिया बेहतरीन होना चाहिए। और उसकी सोच हमेशा सकारात्मक होनी चाहिए।

*Entrepreneur हमेशा स्मार्ट वर्क करता है। और एक अच्छी योजना बना कर अपने बिज़नेस का विकास करना। यही Entrepreneur की क्वालिटी होती है।

*आपको में Entrepreneur के कुछ उदाहरण देना चाऊंगी। जैसे – Micro Soft Company के Founder बिलगेट्स और पॉल एलन,  Reliance Company के Founder धीरू भाई अंबानी, Facebook के Founder मार्क जुकरबर्ग आदि। यह सभी Entrepreneur की केटेगरी में आते हैं। क्युकिं इन्होंने लोगो की किसी ना किसी तरह से मदद की है। और उससे अपना प्रॉफिट भी कमाया है। इन्होंने भी ज़ीरो से शुरुआत करके खुद को आज हीरो बनाया और समाज में खुद की अलग पहचान बनाई है। दोस्तो हममें से भी बहुत लोग है जो अपनी लाइफ में बहुत कुछ कर सकते हैं, बस शुरुआत करने की देरी है।

 

Thank you…

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Jenab Khan

जेनब खान, lifestylechacha.com की लेखक और सह-संस्थापक हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्हें लिखना बहुत पसंद है।

2 thoughts on “मैं Business क्यों करूँ? Why business?

  • April 27, 2020 at 10:42 pm
    Permalink

    मेरा मानना है की अगर स्कूल टाइम से ही हम खुद को आगे ले जाने के लिए कुछ नया करने की कोशिश शुरू कर दे तो सफलता हासिल करते देर नहीं लगती।
    आज हम पढ़ाई सिर्फ इसलिए करते है ताकि अच्छी जगह नौकरी कर सके लेकिन कितने लोग है जिनका टार्गेट ही इस knowledge को कुछ नया करने मे लगाना है।
    पढ़ाई करे नौकरी भी करे लेकिन साथ ही साथ खुद को आगे ले जाने के लिए प्रयास भी करते रहे

    Reply
    • April 30, 2020 at 4:54 pm
      Permalink

      जी बिल्कुल

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *