योगा (Yoga) करने के फायदे (Benefits of doing Yoga) 1

 योगा (Yoga) करने के फायदे (Benefits of doing Yoga)

आज के समय के लिए योगा (Yoga) महत्वपुर्ण हो चूका है. क्यूंकि आजकल लोग दिनभर के कार्य व् भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते है. जिससे की कम ही उम्र में लोगो के शरीर में बड़ी-बड़ी बीमारियां उत्पन हो जाती है. जिससे लोगो को बड़ी- बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

योगा करने से हमारा शरीर बहुत ही लचीला हो जाता है. जिससे हम कार्य को भी बिना थकावट मेहसूस किये बिना कर सकते है. योगा करने से हम मानसिक रूप से तनावमुक्त भी रहते है. 

Yoga

योगा (Yoga) की शुरुआत कब और किसने की?

योगा की शुरुआत लगभग 5000 साल पहले ही भारतीय इतिहास में हो चुकी थी. प्राचीन कल से ही लोग इसका अभ्यास करते आ रहे है.

21 जून को अंतराष्टीर्य योग दिवस भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में धूम-धाम से मनाया जाता है, जिसमे हजारो-लाखो लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते है. 

योग की शुरुआत पतंजलि जी ने की थी. क्यूंकि यह माना जाता है, कि पतंजलि जी ने योग को धर्म व् अंधविस्वास से दूर रख कर योग की शुरआत की उन्होंने मानव के शारीरिक व् मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए योग को बहुत जरुरी बताया था. 

Yoga

 

योगा करने का सही समय –

वैसे तो योगा करने से मानव शरीर में कई फायदे होते है. कई लोगो को योगा करने के फायदे नहीं होते है जबकि वह योगा रोज करते है. फायदे न होने के कारण बहुत से लोग योगा बीच में ही छोड़ देते है. 

आपको शायद नहीं पता कि योगा करने के नियम और कायदे भी होते है. जिनका पालन करना अति आवश्यक है. कुछ लोग गलत समय पर योगा करते है. जैसे दोपहर को योग कभी नहीं करना चाहिए, क्यूंकि योगा के दौरान गर्मी से शरीर से पसीना निकलता है जिससे शरीर में निर्जलीकरण की समस्या पैदा हो जाती है. 

वैज्ञानिक रूप से सुबह का समय सबसे बेतरीन समय माना गया है. और व्यायाम सुबह खली पेट करना चाहिए, सुबह के समय को इसलिए जरुरी माना गया है. क्यूंकि हम पुरे दिन कार्य करते है इससे हमारी ऊर्जा पूरे दिन उत्पन रहती है. जिससे कार्य करने में हमे थकावट जयादा मेहसूस नहीं होती।

Yoga

जिस प्रकार आप लोग चाय कॉफी की आदत सुबह डालते है उसी प्रकर आप योगा की आदत डाले तो आपके शरीर में बहुत ही फायदा पहुंचेगा। इससे आपका मन भी खुश रहेगा व् दिन भी अच्छा बीतेगा।

https://www.facebook.com/LifestyleChacha/

बहुत से लोग शाम को भी योग करते है, शाम को योगा करने का समय अच्छा नहीं होता, क्यूंकि हम सभी पूरा दिन कार्य करते है जिससे हमारा शरीर थका हुआ होता है. इसलिए शाम को योगा करने का नहीं बल्कि ये आराम करने का समय होता है। 

 

योग करने के बाद डाइट में –

योगा तो सभी लोग कर लेते है, लेकिन लोगो को योगा के बाद क्या-क्या खाना चाहिए इसके बारे में जानकारी नहीं होती। 

योगा करने के बाद खाली पेट नहीं रहना चाहिए। इसके बाद एक हेल्दी डाइट लेना बहुत जरुरी है। 

पानी का सेवन –  योगा के बाद पानी 2 से 3 गिलास जरूर पिए, क्यूंकि हमारे हमारे शरीर में पानी से हाइड्रेशन प्रदान करने में बॉडी से विषैले तत्व बाहर निकल जाते है. और पानी का सेवन करने से स्किन पर नेचुरल निखार भी आता है. पानी के अलावा नारियल पानी व् निम्बू पानी काला नमक डालकर भी पी सकते है. इससे शरीर की चर्बी भी कम होती है। 

Yoga

वेजिटेबल सलाद –  सलाद खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। 

जूस का सेवन –  फलो के जूस में विटामिन व् मिनरल्स पाए जाते है यह शरीर के लिए फायदेमंद होते है. जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है,और गुर्दो में पथरी की समस्या भी नहीं होती। आप मिक्स-फ्रूट जूस का सेवन कर सकते है। 

 

अंडा –  योगा के दौरान रोज अंडे का सेवन करे इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है, जिससे शरीर को मिलती है। 

 

योग के 8 प्रमुख आसन – 

हमारे ऋषि मुनियों ने योग के द्वारा शरीर स मन की शुद्धि तथा परमात्मा की प्राप्ति के लिए आसन बताये है, ये है वे आसन –

 

  1. यम 
  2. नियम 
  3. आसन
  4. प्राणायाम 
  5. प्रत्याहार 
  6. धारणा 
  7. ध्यान 
  8. समाधि Yoga

ज्यादातर लोग कुछ प्रमुख आसन का योग प्रयोग करते है. वह कुछ इस प्रकार है – 

 

  1. स्वस्तिकासन 
  2. गोमुखासन 
  3. गोरक्षासन 
  4. अर्ध्दमतस्येंदासन
  5. योगमुद्रासन 
  6. उदारकर्षण व् शंखासन 
  7. सर्वागासन 
  8. तड़ासन 

योग करने के हमारे शरीर में फायदे-

आइये जानते है हमारे शरीर में योगा करने से क्या फ़ायदे होते है. सबसे पहले योग करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हमारा शरीर लचीला रहता है. और हम शारीरिक व् मानसिक रूप से हमेशा स्वस्थ्य रहते है. मन दिल दिमाग हमेशा चुस्त रहता व् खुश रहता है। और योग से हमारे शरीर को ऊर्जा भी बेहतर तरीके से प्रदान होती  है। अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ होते है. तो आप मानसिक व् भावनात्मक रूप से भी स्वस्थ होते है। 

योग बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को योगा रोज़ करना चाहिए। ताकि बीमारियों से मुक्ति मिल सके, और आप अपने सभी कार्य अच्छी तरीके स तनावमुक्त रह कर सके। 

Thank you…

 

Share

Lifestyle Chacha

I am Jenab Khan I write blog post on this website. This is a Hindi blogging website, The founder of this website is Shyam Kumar, and the category of this website is lifestyle, health, relationship, beauty, etc. मैं जैनब खान इस वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखती हूँ। यह एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, इस वेबसाइट के संस्थापक श्याम कुमार हैं, और इस वेबसाइट की श्रेणी जीवनशैली, स्वास्थ्य, संबंध, सौंदर्य, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *